गरीब कल्याण योजना का विस्तार, अब गरीबों को नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज, प्रधानमंत्री ने की घोषणा

नईदिल्ली, देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब कल्याण योजना का विस्तार करने का ऐलान किया है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया जिसमें उन्होने कहा कि दूसरे सेक्टरों में थोड़ी सुस्ती जुलाई से धीरे-धीरे त्योहारों का भी माहौल बनने लगता है. अगस्त के बाद से त्योहारों का सीजन शुरू हो जाता है.

15 अगस्त आएगी, फिर रक्षाबंधन, गणेश चतुर्थी दीवाली सहित कई त्योहार आने वाले हैं. इद दौरान जरूरतें भी बढ़तीं हैं और खर्च भी बढ़ता है. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री ‘गरीब कल्याण योजना’ का विस्तार दिवाली और छठ पूजा तक यानी नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाएगा.

उन्होने कहा कि 80 करोड लोगों मुफ्त अनाज देने वाली योजना जुलाई-अगस्त सितंबर अक्टूबर-नवंबर में भी लागू रहेगी. सरकार द्वारा इन 5 महीनों के लिए 80 करोड़ से ज्यादा गरीब भाई-बहनों को हर महीने परिवार के हर सदस्य 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल मुहैया कराया जाएगा और साथ ही प्रत्येक परिवार हर महीने 1 किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा.

उन्होने कहा गरीब कल्याण योजना के विस्तार में 90,000 करोड़ से ज्यादा खर्च होगा और अगर इसमें पिछले 3 महीने का खर्च भी छोड़ दें तो यह करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपया हो जाता है. एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड, का सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा जो रोजगार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गांव छोड़ करके कहीं और किसी और राज्य में जाते हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज गरीब को जरूरतमंद को सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है, तो इसका श्रेय प्रमुख रूप से दो वर्गों को जाता है पहला हमारे देश के मेहनती किसान हमारे नेता और दूसरा हमारे देश के ईमानदार टैक्स पेयर. आपका परिश्रम आपका समर्पण जिसकी वजह से देश यह मदद कर पाता है.

उन्होने कहा कि आपने देश का अन्न भंडार भरा है इसलिए आज गरीब की मदद हो रही है. आपने इमानदारी से टैक्स भरा है, अपना दायित्व निभाया है, इसलिए आज देश का गरीब इतने बड़े संकट से मुकाबला कर पा रहा है.

हर देश के गरीब के साथ ही देश के हर किसान, हर टैक्स पेयर को बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं, नमन करता हूं, आने वाले समय हम अपने प्रयासों को और तेज करें सशक्त करने के लिए निरंतर काम करें.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं प्रार्थना करता हूं, आपसे आग्रह करता हूं, आप सभी स्वस्थ रहिए 2 गज की दूरी का पालन करते रहिए, गमछा, फेस कवर, मास्क हमेशा उपयोग कीजिए. कोई लापरवाही मत करिए. इसी कामना के साथ आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं ।

CG corona Updateऔर MP Corona Updateदेश में Covid19का ताजा अंकड़ा देखने के लिए यहां क्लिक करें

Nationalन्यूज  Chhattisgarh और Madhyapradesh से जुड़ी  Hindi News से अपडेट रहने के लिए Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube पर  subscribeकरें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *