खेलबड़ी खबरें

Ind vs Aus: दूसरा वनडे आज, टीम इंडिया की निगाहें इस खास मुकाम पर

भारत मंगलवार को नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (वीसीए) स्टेडियम में जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे के लिए मैदान में उतरेगा तो उसका इरादा सीरीज में अपनी बढ़त को मजबूत करने का रहेगा। विराट की टीम इंडिया की निगाहें इसके अलावा एक खास मुकाम हासिल करने पर भी टिकी रहेगी।

भारत इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में 500 जीत हासिल करने वाला देश बनने की खास उपलब्धि से मात्र 1 कदम दूर है। टीम इंडिया नागपुर में इस खास मुकाम को हासिल कर सकती है क्योंकि इस मैदान पर उसका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार रहा है। भारत ने इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया से तीन मैच खेले और तीनों में जीत दर्ज की है।

सिर्फ ऑस्ट्रेलिया इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में 500 से ज्यादा मैच जीत पाया है और भारत के पास उसके ग्रुप में शामिल होने का सुनहरा मौका है। भारत ने 962 वनडे में से 499 मैच जीते जबकि 414 मैचों में उसे हार मिली हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने 923 मैचों में से 558 मैचों में जीत दर्ज की जबकि 322 मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी। इस सूची में पाकिस्तान 907 मैचों में से 479 मैच जीतकर तीसरे और वेस्टइंडीज 793 मैचों में से 390 जीत के साथ चौथे स्थान पर है। क्रिकेट का जनक इंग्लैंड 726 मैचों में से 362 जीत के साथ सातवें स्थान पर है।

भारत की सबसे ज्यादा जीत श्रीलंका के खिलाफ

भारत ने 499 वनडे मैचों में जीत दर्ज की और उसने सबसे ज्यादा बार श्रीलंका को शिकस्त दी। भारत ने श्रीलंका से 158 मैच खेले और 90 में उसे जीत मिली जबकि 56 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। उसने वेस्टइंडीज को 126 मैचों में से 59 बार हराया। भारत ने इसके बाद न्यूजीलैंड से 55 और पाकिस्तान से 55 मैच जीते। वह इंग्लैंड को 53 और जिम्बाब्वे को 51 बार हरा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button