छत्तीसगढ़बेमेतरा

शासन की योजना से दानी राम की जीवन स्तर मे आयी सुधार

बेमेतरा,

कार्यालय जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, बेमेतरा द्वारा लाॅकडाऊन की अवधि में शासन की योजनाओं से लोगों को लार्भािन्वत किया जा रहा है। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना वर्ष 2021 अंतर्गत 19 लोगों को अनुदान प्रदान किया गया, जिससे वे स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बन सकें। योजनांतर्गत जिले के सुदूर ग्राम-चेचानमेटा के दानी राम सिन्हा ने शासन की मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के माध्यम से ऋण व अनुदान प्राप्त किया।

दानी राम 10वीं कक्षा पास करने के बाद रायपुर के सब्जी मण्डी में काम करते थे। एक वर्ष बाद सब्जी मंडी में काम छोड़कर अपने गांव-चेचानमेटा में पानठेला व्यवसाय शुरू किया। कुछ वर्ष तक पानठेला लगाकर जीवन यापन करता रहा, परन्तु इस कार्य में अधिक बचत नहीं होती थी, जिस वजह से दानी राम कपड़े का व्यवसाय करने का इच्छुक था, परन्तु बचत नहीं होने के कारण कपड़े का व्यवसाय शुरू नहीं कर पा रहा था। स्वरोजगार शुरू करने में शासन का सहयोग पाने दानी राम ने जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, बेमेतरा में संपर्क किया।

जहां से मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की जानकारी प्रदान करते हुए योजनांतर्गत आवेदन भरवाकर ऋण स्वीकृति हेतु बैंक आॅफ बड़ौदा, बोरतरा प्रेषित किया गया। बैंक से दानी राम सिन्हा को कपड़ा व्यवसाय शुरू करने हेतु 2 लाख रूपये का ऋण प्राप्त हुआ तथा योजनांतर्गत शासन से 30 हजार रूपये का अनुदान भी प्राप्त हुआ। कोरोना के कारण हुए लाॅकडाउन में व्यापार प्रभावित भी हुआ, परन्तु लाॅकडाउन खुलने के बाद कपड़ा व्यवसाय बहुत अच्छा चल रहा है, तथा बचत भी हो रही है।

जिससे दानी राम के द्वारा बैंक ऋण का किस्त भी नियमित रूप से अदा किया जा रहा है। शासन के सहयोग से दानी राम ने स्वरोजगार में स्थायित्व प्राप्त किया, तथा आर्थिक रूप से सक्षम हुआ। इसके लिए उन्होने प्रदेश सरकार को हृदय से धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button