छत्तीसगढ़चुनावी चौपालरायपुर

BSP-BJP के बाद गोंगपा ने घोषित किए उम्मीदवार

रायपुर । छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के पहले बसपा भी अपने उम्मीदवार घोषित कर चुके हैं। बसपा ने 2018 का विधानसभा चुनाव अजीत जोगी की पार्टी के साथ गठबंधन करके लड़ा था लेकिन इस बार बसपा ने अकेले दम पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। वहीं, बीजेपी भी अपने 21 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर चुकी है।इसी बीच एक और पार्टी ने अपने दो उम्मीदवार उतारे हैं।

राज्य में विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुकी गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए दो उम्मीदवार घोषित किए हैं। गोड़वाना गणतंत्र पार्टी ने आदिवासी बाहुल्य इलाकों को फोकस करते हुए दो उम्मीदवार उतारे हैं।गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष तुलेश्वर सिंह मरकाम भी इस बार चुनाव में उतरेंगे। पार्टी ने भरतपुर-सोनहत से श्याम सिंह मरकाम को टिकट दिया है। वहीं, कोरबा संसदीय सीट की पाली तानाखार विधानसभा सीट से राष्ट्रीय अध्यक्ष तुलेश्वर सिंह मरकाम चुनाव लड़ेंगे।

पाली तानाखार सीट से पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष हीरा सिंह मरकाम चुनाव जीत चुके हैं। हीरा सिंह मरकाम गोंगपा के संस्थापक हैं। उनके बेटे तुलेश्वर सिंह मरकाम इस बार इसी विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे। राज्य के आदिवासी बाहुल्य इलाके सरगुजा और कोरबा में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का दबदबा है।

बीते कई चुनावों में पार्टी इन इलाकों में बेहतर प्रदर्शन कर रही है। माना जा रहा है कि इस बार गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का इस बार सर्व आदिवासी समाज के साथ गठबंधन हो सकता है। वही कांग्रेस के उम्मीदवारों की बात की जाय तो कांग्रेस टिकट बंटवारे से पहले उम्मीदवारों के सर्वे कर रही है। इसी सर्वे के आधार पर टिकट फाइनल किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button