छत्तीसगढ़देशबड़ी खबरें

‘राज्यसभा’ में कांग्रेस के अच्छे दिन लौटेंगे, भाजपा को नुकसान

(Fourth Eye News) राज्यसभा में इस साल 69 सदस्य ‘रिटायर्ड’ हो रहे हैं, जिनमें 18 भाजपा और 17 कांग्रेस के सदस्य शामिल हैं। जबकि चार सीटें पहले से ही रिक्त हैं । लिहाजा इस साल 73 सीटों के लिए चुनाव होंने जा रहे हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि भाजपा को अब उच्च सदन में बहुमत हासिल करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है । जबकि रास में कांग्रेस की ताकत बढ़ने जा रही है ।

रास के मौजूदा स्थिति

250 कुल सीटें, सदन में बहुमत के लिए 123 सदस्यों की जरूरत होती है, भाजपा के पास फिलहाल 83 सदस्य हैं जबकि कांग्रेस के 46 सदस्य राज्यसभा में हैं ।

कांग्रेस की बढ़ेगी ताकत

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, झारखंड और महाराष्ट्र की सत्ता में आने के कांग्रेस को अपनी ताकत बढ़ाने का मौका मिलेगा ।

छत्तीसगढ़ में दो सीट छीनेगी कांग्रेस !

विधानसभा चुनाव में जीत के बाद अब कांग्रेस राज्यसभा से भाजपा की दो सीटें छीन सकती है. अप्रैल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा और भाजपा के रणविजय सिंह जूदेव का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है । इसके बाद जून- 2022 में कांग्रेस की छाया वर्मा और भाजपा के रामविचार नेताम की जगह भी खाली हो जाएगी. विधानसभा में फिलहाल कांग्रेस की 68 सीटें हैं. ऐसे में राज्यसभा में छत्तीसगढ़ से कांग्रेस की ताकत बढ़ जाएगी । और कांग्रेस दो सीटें भाजपा से छीन सकती है. फिलहाल प्रदेश से राज्यसभा के लिए 5 सीटें हैं। इनमें से दो कांग्रेस जबकि तीन सीटें भाजपा के कब्जे में हैं ।

https://www.youtube.com/watch?v=GtIbFg_xIqw

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button