देशबड़ी खबरें

फिर निलंबित किए गए आईएएस अभिषेक सिंह, प्रशासनिक सेवा से ज्यादा हीरोगिरी पर है ध्यान

आईएएस अभिषेक सिंह

नमस्कार दोस्तों फोर्थ आई न्यूज़ में आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों किसी प्रशासनिक अफसर का पेशा बहुत ही गंभीर होता है इस पेशे में आने वालों से यह अपेक्षा की जाती है कि वह अनुशासन में रहें सरकार के निर्देशों का पालन करें एक तरह से यह जनता के सेवक तो होती है लेकिन उससे कहीं ज्यादा सरकार के लिए उत्तरदाई होते हैं और जब अपनी ड्यूटी ठीक से नहीं निभाते तो इन पर भी गाज गिरती है चाहे वह कितनी भी बड़े पद पर क्यों ना हो ।

अब सरकार के रडार पर आ रहे हैं आईएएस अभिषेक सिंह वैसे आपको बता दें कि कोई पहला मौका नहीं है जब अभिषेक सिंह को अनुशासनहीनता के मामले में रडार पर लिया गया हो इसके पहले भी कई मौकों पर उचित राज्य में रहे वहां काम के प्रति अपनी लापरवाही अपने रवैया के चलते कई बार निलंबित किए गए और इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है । बगैर कोई नोटिस दिए हुए छुट्टी पर चल रहे आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह को योगी आदित्यनाथ सरकार ने निलंबित कर दिया है। बिना छुट्टी गायब रहने के आरोप में यह निलंबन किया गया है। 2011 बैच के यूपी कैडर के अधिकारी अभिषेक पहले भी सु्र्खियों में रहे हैं। वह धाकड़ अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल के पति हैं।

हम आपको अभिषेक सिंह की थोड़ी पृष्ठभूमि भी बताते हैं 22 फरवरी 1983 को उत्तर प्रदेश में जन्में अभिषेक ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.कॉम की पढ़ाई की. IAS में सिलेक्ट होने से पहले मुंबई में ACP भी रहे हैं. उनके पिता भी अधिकारी रह चुके हैं, लेकिन अभिषेक को IAS से ज्यादा तो दिमाग एक्टिग में लगा रहाता है. वो कई इंटरव्यू में कह चुके हैं कि प्यार में धोखा मिलने और पिता के प्रेशर की वजह से वो आईएस बने, नहीं तो वो फुल टाइम एक्टिंग कर रहे होते.

अभिषेक सिंह 2015 में 3 साल के लिए दिल्ली भेजे गए थे, जिसके बाद दिल्ली में उनकी कार्य अवधि 2 साल बढ़ा दी गई. लेकिन अभिषेक सिंह सीधे मेडिकल लीव पर ही चले गए. उसके बाद दिल्ली सरकार ने 19 मार्च 2020 को उनके मूल कैडर यूपी ही भेज दिया, लेकिन अभिषेक सिंह बहुत लंबे समय तक यूपी में ज्वाइनिंग ही नहीं की.

गुजरात चुनाव में ऑब्जर्वर बनाए जाने पर उन्होंने तस्वीर शेयर कर दी, जिसके बाद उन्हें पद से हटा दिया गया था। यूपी आकर पदभार ग्रहण करना था, लेकिन वे बिना छुट्टी गायब हो गए थे। नियुक्ति विभाग ने उन्हें नोटिस भेजा, लेकिन उन्होंने नोटिस का जवाब नहीं दिया।

आईएएस अभिषेक सिंह फिल्मों और म्यूजिक एल्बम में शिरकत कर चुके हैं। गुजरात चुनाव के समय वह फिर सु्र्खियों में आए। उनकी पत्नी दुर्गा शक्ति नागपाल भी आईएएस अधिकारी हैं, जिन्हें माफियाओं के खिलाफ अभियान के लिए जाना जाता है।

एक तरफ आयुष अभिषेक सिंह का निलंबन हुआ वहीं दूसरी तरफ वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से मिलने पहुंच गए. इस बात की जानकारी खुद अभिषेक ने ट्वीट करके दी कि उन्होंने महाराष्ट्र के शिवसैनिक सीएम एकनाथ शिंद से मुलाकात की. अबे दोस्तों आपको क्या लगता है कि अभिषेक सिंह खुद अपनी नौकरी से त्यागपत्र देना चाहते हैं या फिर उनके मन में कुछ और चल रहा है क्योंकि एक तरफ तो योगी सरकार के निलंबन का सामना करते हैं वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से मिलने पहुंच जाते हैं ऐसे प्रशासनिक अफसर को आपके दृष्टि से देखते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button