छत्तीसगढ़बलरामपुर

प्रतिभागी राज्य स्तर पर विजय प्राप्त कर बढ़ाएं जिले का मानः कलेक्टर एक्का

बलरामपुर । आधुनिक खेलों की बढ़ती लोकप्रियता के बीच विलुप्त होते जा रहे छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को फिर से नई पहचान देने और नई युवा पीढी़ को इनसे अवगत कराने के लिए शासन द्वारा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है। इस ओलंपिक के आयोजन द्वारा राज्य के हर वर्ग के ग्रामीण प्रतिभागियों को उपयुक्त मंच प्रदान किया जा रहा है। इसी क्रम में आज दो दिवसीय जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का शुभारंभ स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम विद्यालय बलरामपुर के खेल मैदान में कलेक्टर रिमिजियुस एक्का एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील द्वारा बलरामपुर व राजपुर के प्रतिभागियों के मध्य रस्सा-कस्सी खेल से किया गया।

इस दौरान कलेक्टर एक्का ने समस्त विकासखण्डों एवं नगरीय निकायों से विजयी होकर जिला स्तर पर पहुंचे प्रतिभागियों से परिचय प्राप्त कर बधाई एवं शुभकामनाएं दी।  उन्होंने प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि शासन के मंशानुरूप जो खेल विलुप्त हो रहे हैं, उनको सहेजने और संवारने का कार्य छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के माध्यम से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में 16 तरह के ऐसे खेलों को सम्मिलित किया गया है, जिन्हें छत्तीसगढ़ की संस्कृति के साथ पहचाना जाता है। इसी के साथ उन्होंने जिला स्तर पर पहुंचे प्रतिभागियों को आगे संभाग और राज्य स्तर पर विजय प्राप्त कर जिले का नाम रौशन करने के लिए उत्साहवर्धन किया।

तीन चरणों के विजेता प्रतिभागी दिखा रहे हुनर:-

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हरेली तिहार के दिन छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2023 की शुरूआत की। 06 चरणों में आयोजित होने वाले इस ओलंपिक में प्रतिभागी बड़े ही उत्साह के साथ ग्राम पंचायत, विकासखण्ड एवं नगरीय स्तर पर विजयी होकर जिला स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल हुए। प्रथम दिवस संखली, बिल्लस, भौंरा, रस्सीकूद, कबड्डी, रस्सा-कस्सी की प्रतियोगितायें सम्पन्न हुई। जिला स्तर पर विजेता प्रतिभागी संभाग स्तर पर और फिर राज्य स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक खेल प्रतियोगिता में शामिल होंगे।

हर आयु वर्ग के खिलाड़ी ले रहे हिस्सा:-

छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में आयु वर्ग को तीन वर्गों में बांटा गया है। इसमें प्रथम वर्ग 18 वर्ष की आयु तक, द्वितीय वर्ग 18-40 वर्ष आयु सीमा तक एवं तृतीय वर्ग में 40 वर्ष से अधिक उम्र के महिला एवं पुरूष वर्ग के प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

विजेता प्रतिभागियों को किया जाएगा सम्मानित:-

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में विकासखंड व नगरीय क्लस्टर स्तर पर विजेता प्रतिभागियों से लेकर राज्य स्तर के विजेता प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र एवं पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। विकासखण्ड व नगरीय क्लस्टर स्तर प्रथम आने वाले विजेता खिलाड़ियों को 1000 रूपए, द्वितीय स्थान आने पर 750 रूपए एवं तृतीय स्थान आने पर 500 रूपए की पुरस्कार राशि एवं जिला स्तर पर प्रथम आने वाल विजेता प्रतिभागियों को 2000 रूपए की राशि, द्वितीय आने पर 1500 रूपए और तृतीय स्थान आने पर 1000 रूपए की राशि सहित प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।

युवाओं में दिखा उत्साह:-

विकासखण्ड शंकरगढ़ से आई संखली की प्रतिभागी प्रिया पैकरा ने बताया कि दूरस्थ अंचलों में निवासरत युवाओं को पहले अपनी खेल प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त नहीं होता था जो अब छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के माध्यम से उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का एक उपयुक्त मंच मिला है। तो वहीं राजपुर विकासखण्ड के कबड्डी के प्रतिभागी राहुल दास ने बताया कि उन्होंने पिछली बार हुए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में भाग लिया था तथा द्वितीय स्थान प्राप्त किया था। इस वर्ष मैं राज्य स्तर पर विजय प्राप्त कर अपने जिले का नाम रौशन करना चाहता हूं। इसके साथ ही मैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त करता हूं की उन्होंने हमारे पारंपरिक खेलों को पुनर्जीवित करने का काम किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button