कोरबाछत्तीसगढ़

कोरबा : कोरबा जिला में विकास की लहर चली : मुख्यमंत्री

कोरबा : विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि धूप, गर्मी, आंधी-तूफान के बीच पूरा पाली-तानाखार कटघोरा मौजूद है यह देख सुखद अनुभूति हुई की जनता सरकार के विकास कार्यों से संतुष्ट है। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि क्षेत्र की जनता का, सर्वमंगला देवी को नमन, चैतुरगढ़ की महिषासुर मर्दिनी को नमन सहित क्षेत्र के सभी धार्मिक स्थलों से आशीर्वाद लेने के उपरान्त मैं जनता जनार्दन का दर्शन करने आया हूं। उन्होंने कहा कि मैं आपको धन्यवाद देने आया हूं 2003, 2008, 2013 में सरकार बनाकर अपने लिए विकास चुनने वाली जनता का।

यह देख सुखद अनुभूति हुई की जनता सरकार के विकास कार्यों से संतुष्ट है

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि विकास खोजने वाले कांग्रेसी लोगों को पाली-तानाखार में आकर देखना चाहिए कि क्या परिवर्तन आया है पाली-तानाखार में, कटघोरा में, उन कांग्रेसियों को विकास दिख जाएगा। उन्होंने कहा कि मै कांग्रेस व कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को चुनौती देता हूं कि छत्तीसगढ़ आकर देखें कि छत्तीसगढ़ में कितना विकास हुआ है और हो रहा है तथा मैं उन्हें फिर से चुनौती देता हूं कि वे 10 वर्ष के भीतर ऐसा ही अमेठी को विकसित बनाकर दिखाऐं। मेरे छत्तीसगढ़ के गांवों जैसा गांव बनाकर दिखाऐं।

कांग्रेस व कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को चुनौती देता हूं

डॉ. रमन सिंह ने कोरबा की जनता से पूछा कि कांग्रेस ने कभी भी मुफ्त में नमक, 1रू. किलों मे चावल, तथा आदिवासी अंचल में 5 रू. किलों में चना, दिया है क्या? गरीब लोगों के ईलाज के लिए स्मार्ट कार्ड, बनाया है क्या? तब वहां के लोगों ने कहा नही। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने लोगों को मुफ्त में नमक, 1 रू. किलो में चावल व आदिवासी अंचल में 5 रू. किलों में चना दिया है। गरीबों को ईलाज के लिए 50 हजार रू.तक मुफ्त ईलाज के लिए स्मार्ट कार्ड बनाया है । छत्तीसगढ़ के 95 प्रतिशत लोगों के पास राशन कार्ड है।

गरीबों को ईलाज के लिए 50 हजार रू.तक मुफ्त ईलाज के लिए स्मार्ट कार्ड बनाया है

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि डॉ. रमन कोरबा के लोगो को कहना कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरबा पाली-तानाखार/कटघोरा की जनता को मेरी ओर से संदेश दे देना अब किसी बड़ी बीमारी के लिए अब घर/खेत या आभूषण बेचने की जरूरत नहीं है हम आयुष्मान योजना लेकर आये है जिसके तहत ईलाज के लिए 5 लाख रू. तक की राशि सरकार देगी। इसके लिए डॉ. रमन ने मोदी का धन्यवाद दिया है।

अब घर/खेत या आभूषण बेचने की जरूरत नहीं है

डॉ. रमन ने कहा कि गरीब किसानों को 1700 करोड़ रू. बांटने निकला हूं। 300 रू. प्रति क्विंटल के हिसाब से बटन दबाते ही पैसा आपके खाते में आ जाएगा। 700 करोड़ रू. तेंदूपत्ता बोनस देने जा रहे है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस विकास यात्रा का विरोध करते है। मैं किसान भाईयों को बोनस देने आया हूं तो उन्हें क्यों पीड़ा हो रही है अगर पीड़ा हो रही है तो वो बोनस का पैसा न लें। लेकिन वो तो बोनस का पैसा किसान भाईयोंसे पहले निकाल लेते है। सुबह से रात के 11 बजे तक लोगों के मध्य जाकर धान का बोनस, तथा किसाना भाईयों को आवास के पट्टे का वितरण किया कर रहा हूं।

700 करोड़ रू. तेंदूपत्ता बोनस देने जा रहे है

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि उज्जवला योजना के तहत अब छत्तीसगढ़ के सभी बहनों को गैस सिलेंडर 200 रू. में दिया जा रहे हैं। और जिन लोगों को गैस सिलेंडर बंटना बाकी है उन्हे भी जल्द मिल जाएगा। अनुसूचित जाति, जनजाति के सभी लोगों को अब उज्जवला योजना का लाभ । उन्होंने कहा कि 2022 तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी गरीब लोगों को आवास दिया जाएगा यही है विकास की परिकल्पना जिसमें लोगों को रहने के लिए घर मिल रहे है। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि अब कोरबा जिले के हर गांव में बिलजी होगी 4 महीने के अंदर कोई घर बिना बिजली के ना रहे। बिजली से सबका घर रौशन होगा। उन्होंने कहा कि यहा का विधायक सीधा है पर अंदर से बहुत ही तेज है।

अनुसूचित जाति, जनजाति के सभी लोगों को अब उज्जवला योजना का लाभ

कटघोरा में आमसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कुछ योजना के तहत सामाग्री वितरण किया जिसमें कृषि विभाग से कृषक समग्र विकास योजना के अंतर्गत नारायण निषाद, भुवनलाल पाल, रतन सिंह, राजू कौशिक, शाकम्भरी योजना अंतर्गत डीजल पंप एवं विद्युत पम्प का वितरण, फसल बीमा योजना, धान बोनस वितरण, उद्यान विभाग अंतर्गत राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत दवाई खाद वितरण, खाद्य विभाग के तहत प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, क्रेडा विभाग के तहत सौर सुजला योजना के तहत सोलर पंप, सौभाग्य योजना के तहत घरेलू बल्ब, मत्स्य पालन विभाग से जाल का वितरण, समाज कल्याण विभाग के तहत चेक का वितरण किया गया।

वनमण्डल कटघोरा के तहत तेंदूपत्ता फंडमुंशी सायकल वितरण, जनबीमा योजना। राजस्व विभाग से रेल कॉरिडोर हेतु अनुदान राशि का चेक व मुख्यमंत्री आबादी पट्टा। पशुधन विकास विभाग के तहत हरा चारा एवं मिनरल मिक्चर कीट आदि का वितरण किया गया। कुल 69 हितग्राहियों को लाभ हुआ।मंच पर प्रभारी मंत्री अमर अग्रवाल, प्रभारी मंत्री बंशीलाल महतो, क्षेत्र सांसद लखनलाल देवांगन भूपेन्द्र सवन्नी, पूर्व मंत्री ननकीराम कंवर मौजूद रहे।
कटघोरा की आमसभा में विशाल भीड़ को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि नक्सलियों के कायराना हमलों से विकास यात्रा सफर में कोई बाधा नही पड़ेगा हम उनकी चुनौती स्वीकार करते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button