ज्योतिष

पं. अभिषेक कृष्ण शास्त्री से जानिये साप्ताहिक राशिफल, (23 से 29 अप्रैल )

मेष राशि

किसी अहम मुद्दे पर अभिभावकों से वैचारिक मतभेद संभव है. राजकीय कर्मचारियों को नौकरी में कुछ परिवर्तित स्थितियां सुखद लगेंगे. दाम्पत्य जीवन में कष्ट वश जीवन काफी अरुचिकर लगेगा. संबंधों में अच्छी भावनाओं के बावजूद भी अपयश मिल सकता है. भाई अथवा पिता से भावनात्मक कष्ट मिल सकता है. छोटी-छोटी बातों पर क्रोध न करें. राजनीतिक क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए आकस्मिक कुछ लाभप्रद स्थितियों का लाभ संभव हो सकेगा. रविवार व बृहस्पतिवार को थोड़ा खान-पान में सावधानी बरतें. अध्यात्मिक भावनाएं मन को प्रभावित करेंगी. विद्यार्थियों के लिए अच्छा समय होगा. शुक्रवार व शनिवार को यात्रा में सावधानी बरतें.

वृष राशि

अपनी व्यवहारकुशलता से संबंधों में लोकप्रिय होंगे. आपनी क्रियाशीलता से प्रगति के ओर अग्रसर होंगे. नौकरी में किसी सहकर्मी अथवा अधिकारी से कष्ट संभव. शासनसत्ता के लोगों को थोड़ा कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा. बीती हुई जिम्मेदारियों के पूर्ति के लिए समुचित साधन व्यवस्था हेतु मन में चिंता संभव. कार्यक्षेत्र में अपनी कार्यकुशलता से प्रशंसा के पात्र बनेंगे. किसी महत्वपूर्ण कार्य की सार्थकता के लिए परिश्रम तीव होगा. सोमवार व मंगलवार का कार्य क्षेत्र में अनुकूल स्थिति से मन प्रसन्न होगा.

मिथुन राशि

आपका सरल व मिलनसार स्वभाव संबंधों में निकटता तो लायेगा परंतु अत्यधिक भावनात्मक अपेक्षाएं संबंधों में कष्ट का भी अनुभव करायेंगी. यर्थाथता से परे अपनी कल्पनाओं व महत्वाकांक्षाओं को फलित करने में असमर्थ मन दुखित होगा. सामाजिक कार्यों व संबंधों के निर्वहन में व्यय से आर्थिक कठिनाइयों संभव. जीवनसाथी का भावनात्मक ही प्राप्त होगा. रविवार को पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति हेतु चिन्तित मन प्रयत्नशील होगा. सोमवार को निकट संबंधों में छोटी-छोटी बातों का बुरा न मानें. मंगलवार व शुक्रवार के दिन शासन सत्ता के लोगों को लाभ के अवसर प्राप्त होंगे. किसी महत्वपूर्ण कार्य हेतु प्रयत्न सार्थक होगा. शनिवार को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें.

कर्क राशि

इस सप्ताह आर्थिक कठिनाइयों, उदर विकार और विरोधियों के प्रबलता आशंका है परन्तु अपने धैर्य व जुझारु प्रवृति से हर स्थिति का सामना करने में सक्षम होंगे. तमाम जिम्मेदारियों की पूर्ति हेतु धन संचय के लिए मन प्रयत्नशील होगा. दायित्वों के पूर्ति हेतु प्रयत्नशील मन समुचित साधनाभाव वश चिन्तित होगा. अत्यधिक व्यय से अर्थाभाव संभव है. विद्यार्थियों के मन में नकारात्मक चिंताएं उत्साह में कमी ला सकती हैं. महत्वपूर्ण कार्य में आलस्य न करें. रविवार व मंगलवार के पारिवारिक वातावरण सुखद होगा. भौतिक सुख-साधन में व्यय संभव. कोई महत्वपूर्ण पारिवारिक दायित्व के पूर्ति होने के आसार बनेंगे

सिंह राशि

अपने उच्च मनोबल व बौद्धिक क्षमता द्वारा आय व्यय में संतुलन बनाएंगे व कठिन से कठिन परिस्थितियों में सीमित साधन के बावजूद भी अपने हर दायित्वों को पूर्ण करने में सफल होंगे. उत्साहपूर्वक योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए प्रयत्नशील होंगे. उच्चस्तरीय व्यक्ति से निकटता बनेगी. यात्रा में अपने सामानों की सुरक्षा स्वयं करें. रविवार एवं बुधवार को कल्पनाओं में जीना छोड़ भौतिक जगत के अनुरूप चलने का प्रयत्न करें. जीविका क्षेत्र में परिश्रम का लाभ प्राप्त होगा. दायित्वों की पूर्ति हेतु मन नये-नये विचारों पर केन्द्रित होगा. अनावश्यक कार्यों में समय बर्बाद न करें अपने मन को किसी रचनात्मक व अच्छे कार्य में लगायें. मंगलवार व बृहस्पतिवार को आर्थिक क्षेत्र में नयी योजनाओं के क्रियान्वित होने से प्रगति के आसार बनेंगे. यात्रा द्वारा लाभ के योग हैं.

कन्या राशि

अच्छी योजनाओं द्वारा कठिन से कठिन कार्यों को सार्थक बनाने में सक्षम होंगे. महत्वपूर्ण व संवेदनशील स्थिति में आपका बचकाना स्वभाव कार्यक्षेत्र में आपके छवि को कूप्रभावित करता है अत: इसमें सुधार लावें. शिक्षा प्रतियोगिता के दिशा में प्रयत्न सार्थक होगा. इस सप्ताह आपका मन कुछ भविष्य संबंधी चिन्ताओं को लेकर परेशान होगा. रविवार एवं सोमवार को विद्यार्थी वर्ग शिक्षा में लापरवाही ना करें. जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद संभव. राजनैतिक व्यक्तियों के लिए अच्छा समय, उनके वर्चस्व में वृद्धि होगी. बुधवार व शनिवार को अत्यधिक व्यय से मन चिन्तित होगा. लेन-देन में थोड़ी सावधानी बरतें. किसी नए व्यवसाय में पूंजी निवेश से पूर्व अनुभवी व्यक्तियों से सलाह लेवें. मित्र के भेष में गुप्त शत्रुओं से सतर्क रहें.

तुला राशि

आपकी उच्च महत्वाकांक्षा जल्द ऊंची प्रगति के लिए आपको प्रेरित करेगा. मन में नये-नये कार्यों पर केन्द्रित होगा. परंतु आपका अस्थिर व दुविधाग्रस्त मन किसी एक कार्य पर दृढ़तापूर्वक केन्द्रित होने में असमर्थ होगा. रोजगार क्षेत्र में व्यस्तता बनेगी, लेकिन कार्यों को कल पर टालने से एक साथ कई कार्यों के एकत्रित होने से मन पर अत्यधिक कार्यों का बोझ पड़ेगा. सोमवार व मंगलवार के रचनात्मक कार्यों से लोकप्रियता बनेगी. अभिभावकों व श्रेष्ठजनों का सहयोग प्राप्त होगा. नौकरी का वातावरण सुखद होगा. बृहस्पतिवार व शुक्रवार के शिक्षा-प्रतियोगिता के दिशा में मनोवांछित सफलता के लिए मन चिन्तित होगा. महत्वपूर्ण कार्यों में कठिनाई से मन में नकारात्मक विचारों का जन्म होगा.

वृश्चिक राशि 

अत्यधिक लगाववश अभिभावकों के सुख-दु:ख के प्रति मन चिन्तित होगा. गुप्त शत्रुओं से सतर्क रहें. अनावश्यक भविष्य के प्रति नकारात्मक विचार उत्साह में कमी ला सकते हैं. प्रशासनिक स्तर के व्यक्ति से निकटता बनायेगा. अत्यधिक व्यय व दायित्व पूर्ति में समुचित साधनाभाव से मन चिन्तित होगा. दाम्पत्य जीवन में मधुरता के लिए भावनात्मक अभिव्यक्ति जोर देवें. रविवार व सोमवार को परिजनों की छोटी-छोटी बात का बुरा न माने. महत्वपूर्ण कार्यों में आलस्य न करें. बृहस्पतिवार व शनिवार को आकस्मिक कोई सुखद घटना से पारिवारिक वातावरण उत्साहित होगा. जीवनसाथी से संबंधित कोई समस्या हल होने से दाम्पत्य जीवन सुखद होगा. प्रणय संबंधों में प्रगाता बनेगी.

धन राशि

कोई ऐसा कार्य न करें जिससे आपकी छवि धूमिल हो. नौकरी के वातावरण में किसी सहकर्मी अथवा अधिकारी के व्यवहार से दिक्कतें संभव. आकस्मिक कोई यात्रा करनी पड़ सकती है. यदि आप तकनीकी रचनात्मक अथवा मीडिया के क्षेत्र में संलग्न हैं तो आपके लिए अच्छा समय चल रहा है अत: मिल रहे अवसरों का भरपूर लाभ उठायें. सोमवार व मंगलवार को हड़बड़ी में कोई कार्य न करें, अन्यथा त्रुटियां स्वाभाविक हैं. अपने अवयस्कता पूर्ण व्यवहार पर नियंत्रण करें क्योंकि कार्य क्षेत्र में यह आपके छवि पर बुरा प्रभाव डालता है. बृहस्पतिवार व शनिवार को परिजनों व निकटस्थ संबंधों के सहयोग से यह सप्ताह सुखद व उत्साहपूर्ण होगा. किसी लंम्बी दूरी के यात्रा की योजना बन सकती है.

मकर राशि

रचनात्मक व सामाजिक कार्यों में रुचि बनेगी. माता का सहयोग प्राप्त होगा. प्रयासरत क्षेत्रों में सफलता प्राप्त होगी. परिजनों व निकटस्थ संबंधियों का सहयोग प्राप्त होगा. आर्थिक सुदृता के लिए परिश्रम तीव्र होगा. अत्यधिक पारिवारिक जिम्मेदारियां मन पर दबाव बनायेंगी. समुचित परिश्रम के बावजूद भी मनोवांछित परिणाम न मिलने से मन चिन्तित होगा. विद्यार्थी शिक्षा-प्रतियोगिता में लापरवाही न बरतें परिणाम बुरे हो सकते हैं. बृहस्पतिवार एवं शुक्रवार को मन में सुख व उत्साह में वृद्धि होगी.

कुंभ राशि

नए व्यायसायिक संबंधों के लाभ संभव है. राजकीय कर्मचारियों के लिए नौकरी का वातावरण थोड़ा अरुचिकर हो सकता है और स्थान परिवर्तन के भी योग हैं. नैतिक-अनैतिक आदि के बारे में सोचने वाला आपका मन भौतिक परिवेश ताल-मेल बिठाने में असमर्थ होगा. साथ ही आपके अंदर रचनात्मक प्रवृत्ति को उजागर होगी. निकटस्थ संबंधों में कटुता की आशंका है. अत: संबंधों में विनम्र बनने की कोशिश करें. रविवार व सोमवार को थोड़ा खान-पान में सावधानी बरतें. आमोद-प्रमोद एवं निर्थक विचारों पर मन केन्द्रित होगा. राजनीतिक क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए उनके विरोधियों की प्रबलता से कठिनाई संभव.

मीन राशि

महत्वपूर्ण निर्णयों को विवेकपूर्वक लेवें. व्यावसायिक संबंधों से लाभ के आसार हैं, आपका उच्च कल्पनाशील मन नयी सुन्दर कल्पनाओं से ओतप्रोत रहेगा. शिक्षा प्रतियोगिता के दिशा में परिश्रम तीव्र होगा. अभिभावकों के भावनात्मक सहयोग से उत्साह में वृद्धि होगी. इस हफ्ते अविवाहितों के विवाह तय होने की प्रबल संभावना है. आपका महत्वाकांक्षी मन यर्थाता से परे ऊंची आकांक्षाओं की सार्थकता में असमर्थता महसूस कर दुखित होगा. मंगलवार व बृहस्पतिवार को अध्यात्मिक रुचि बनेगी. अच्छे व प्रगतिशील विचारों से मन प्रभावित होगा. दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी. प्रयासरत क्षेत्रों में सफलता प्राप्त होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button