विदेश

लॉस एंजेलिस : हवाई में 6.9 तीव्रता के भूकंप के झटके और ज्वालामुखी विस्फोट

लॉस एंजेलिस : हवाई में शुक्रवार को रिक्टर पैमाने पर 6.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके हवाई के लेलानी एस्टेट से 16 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम में स्थानीय समयानुसार दोपहर 12.32 बजे महसूस किए गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, भूकंप का केंद्र 19.3702 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 155.0321 पश्चिमी देशांतर में पांच किलोमीटर की गहराई में दर्ज किया गया। भूकंप में दो लोगों के मारे जाने और कई के घायल होने की खबर है।

रिक्टर पैमाने पर 6.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए

लोगों का कहना है कि भूकंप का ताजा झटका 15 सेकंड तक महसूस किया गया, जिसके बाद लोग डरकर इमारतों और सामुदायिक केंद्रों से बाहर निकलकर भागने लगे। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र का कहना है कि रिक्टर पैमाने पर 6.9 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई।

लोग डरकर इमारतों और सामुदायिक केंद्रों से बाहर निकलकर भागने लगे

इसके बाद इलाके में ज्वालामुखी फटने से करीब 1700 लोगों को इलाके के छोडऩे पर मजबूर होना पड़ा। न्यूज रिपोर्ट्स की मानें तो बुधवार को ज्वालामुखी विस्फोट से लीलानी एस्टेट प्रभावित हुआ है और हवाई काउंटी सिविल डिफेंस ने निवासियों व साथ ही साथ लानीपुना गार्डेंस के लोगों से स्थानीय समुदायिक केंद्र में शरण लेने को कहा है।
हवाई के गवर्नर डेविड इगे ने कहा कि उन्होंने हजारों लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए नेशनल गार्ड के सैन्य संरक्षकों को सक्रिय किया है।

2 ) पहोआ : हवाई में भूकंप, किलाऊ में ज्वालामुखी का लावा फैला

पहोआ : अमेरिका के हवाई प्रांत के सबसे बड़े द्वीप में रिक्टर पैमाने पर 6.9 तीव्रता के जबरदस्त भूकंप के झटके महसूस किये गये। भूकंप के झटकों के कारण द्वीप पर स्थित किलाऊ में ज्वालामुखी से लावा निकलते देखा गया जो आवासीय क्षेत्रों में फैल गया। इसके कारण सैकड़ों लोग अपना घर छोडक़र सुरक्षित स्थान पर जाने को मजबूर हो गये हैं।

रिक्टर पैमाने पर 6.9 तीव्रता के जबरदस्त भूकंप के झटके महसूस किये गये

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग(यूएसजीएस) के अनुसार भूकंप के झटके लगातार महसूस किए जा रहे हैं। भूकंप के ताजा झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.9 मापी गयी जिससे भारी तबाही फैल सकती है। प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र ने बताया भूकंप का केन्द्र ज्वालामुखी के दक्षिण तट पर स्थित था। भूकंप के कारण पहोआ शहर का समुदाय केन्द्र की इमारतें झूल रहीं थी। लावा फैलने से शहर के दो निकासी केन्द्र में से एक को खाली करवाना पड़ा। हवाई के गवर्नर डेविड इग ने आपातकालीन सहायता प्रदान करने के लिए हवाई राष्ट्रीय गार्ड को सक्रिय कर दिया है और अभी तक किसी के हताहत की कोई सूचना नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button