MP Headline 30 january 2021 : इंदौर की शर्मसार करने वाली हरकत सामने आई, मध्यप्रदेश में सरकार की नई नीति, पढ़िये सुबह की सुर्खिंया

1. मध्यप्रदेश में सरकार की नई नीति, अब ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे शराब

sivrajsingh

भोपाल : शराब को लेकर राज्य सरकार वर्ष 2021-22 के लिए नई आबकारी नीति लाने जा रही है। इसका ड्राफ्ट लगभग तैयार हो चुका है। इसमें शराब की ऑनलाइन बिक्री का प्रस्ताव किया गया है यानी ऑनलाइन ऑर्डर करने पर शराब सीधे घर पहुंच जाएगी। इसके साथ ही दुकानों से खरीदी पर भुगतान का बिल भी अनिवार्य किया जा सकता है।

फिलहाल यह ड्राफ्ट वाणिज्यिक कर व आबकारी मंत्री जगदीश देवड़ा के पास पहुंच चुका है। यहां से मंजूरी के बाद इसे मुख्यमंत्री के पास भेजा जाएगा। बता दें कि नई नीति को फरवरी में ही मंजूरी देनी होगी, क्योंकि मार्च में नीलामी की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। नीलामी के लिए लाइसेंस फीस कितने प्रतिशत बढ़ानी है, इस पर निर्णय मुख्यमंत्री करेंगे।

2.स्वच्छता में नंबर ‌‌वन इंदौर की शर्मसार करने वाली हरकत सामने आई

indoree

इंदौर : स्वच्छता रैंकिंग में लगातार चार बार नंबर वन रही । इंदौर में शुक्रवार को एक शर्मसार करने वाली तस्वीर सामने आई। कर्मचारी बुजुर्ग भिखारियों को इंदौर-देवास सीमा पर शिप्रा नदी के पास छोड़कर जा रहे थे। कई बुजुर्ग चल-फिर भी नहीं सकते थे। वो गाड़ी में एक के ऊपर एक लदे हुए थे। नगर निगम के कर्मचारी बूढ़े भिखारियों को एक डंपर में मवेशियों की तरह भरकर शहर के बाहर छोड़ आए। लोगों ने कर्मचारियों की इस हरकत का विरोध किया तो उन्होंने बुजुर्गों को वापस डंपर में बैठाया। हालांकि, अभी ये नहीं साफ हुआ है कि इन बुजुर्गों को कहां ले जाया गया है।

3. प्रदेश गर्मी के कारण बोर्ड परीक्षा के समय में परिवर्तन होगी?

board

भोपाल : 30 अप्रैल से बोर्ड परीक्षा शुरू होगी। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार दसवीं व बारहवीं परीक्षा के समय में परिवर्तन करने पर विचार कर रहा है। शुक्रवार को मंडल में साधारण सभा की बैठक आयोजित की गई। जिसमें निर्णय लिया गया है कि इस बार  गर्मी का मौसम होने के कारण इस बार परीक्षा सुबह 9 बजे के बजाय 8 बजे से शुरू होगी। सुबह साढ़े 7 बजे के बाद किसी विद्यार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। शुक्रवार को मंडल में साधारण सभा की बैठक आयोजित की गई। इसमें निर्णय लिया गया है।

4. प्रदेश में अब कड़ाके की बढ़ेगी ठंड

BHOPAL 2

भोपाल : प्रदेश में दिन में पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचे 21.7 और रात में सामान्य से 4 डिग्री कम 7.3 डिग्री पर पहुंच गया। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक भोपाल में शुक्रवार को दिन के तापमान में 0.7 और रात के तापमान में 0.9 डिग्री की गिरावट हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button