MP Headlines 12 January 2021: स्वच्छता में नंबर वन आने वाले इंदौर इस मामले में बुरी तरह पिछड़ा, पढ़िये सुबह की सुर्खियां

1.  गैस पीड़ितों को निजी अस्पतालों में नहीं मिलेगा इलाज, सरकार ने नहीं दी बकाया राशि

cm sivraj

भोपाल : सरकार द्वारा बकाया राशि का भुगतान नहीं होने से नवोदय कैंसर हॉस्पिटल ने गैस पीड़ितों का इलाज बंद कर दिया है।  सरकार द्वारा गैस पीड़ितों के इलाज खर्च के 33 करोड़ रुपए का भुगतान अस्पतालों को नहीं किया गया । इसका खामियाजा फेंफड़े, ब्रेन, लिवर, ब्रेस्ट, मुंह का कैंसर सहित दूसरी बीमारियों के गैस पीड़ितों को भरना पड़ेगा । वहीं जवाहरलाल नेहरू कैंसर हॉस्पिटल 15 जनवरी से कैंसर के नए मरीजों का इलाज नहीं करेगा।

जुलाई 2019 से सरकार ने नहीं किया अस्पतालों का पेमेंट

सरकार पर जवाहरलाल नेहरू कैंसर हॉस्पिटल को 27 करोड़ और नवोदय कैंसर हॉस्पिटल को 5 करोड रुपए पेमेंट बकाया है। 30 जनवरी तक गैस पीड़ित मरीजों के इलाज के बिलों का बकाया भुगतान नहीं होने पर 31 जनवरी से पुराने मरीजों का इलाज भी अस्पताल प्रबंधन बंद कर देगा। राज्य सरकार ने जुलाई 2019 के बाद गैस पीड़ितों के इलाज के लिए अनुबंधित अस्पतालों को गैस पीड़ितों के इलाज खर्च का पेमेंट नहीं किया है।

2. आज शिवराज सरकार की कैबिनेट बैठक, 15 बिंदूओं पर होगी चर्चा

sivrajj

भोपाल : कोरोना की वजह से पिछले दस महीने से मध्यप्रदेश कैबिनेट की बैठक वर्चुअल हो रही है। मंत्रालय में मंगलवार को होने जा रही कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ सभी मंत्री मौजूद रहेंगे । इस कैबिनेट की बैठक में 15 बिंदुओं पर चर्चा होगी। इनमें प्रमुख रूप से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत फोर्टिफाइड चावल वितरण किए जाने की योजना पर विचार किया जाएगा । इसके साथ ही केंद्र प्रवर्तित योजनाओं में आत्मनिर्भर भारत के तहत प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम योजना पर विचार किया जाएगा।

3. स्वच्छता सर्वेक्षण फीडबैक में पिछड़ा इंदौर,  टॉप-5 में भी नहीं मिली जगह

mppp

इंदौर : स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 का फीडबैक में इंदौर टॉप फाइव शहरों में भी स्थान नहीं बना सका है। ये सर्वेक्षण 1 जनवरी से शुरू हो गया है । पहले तीन दिनों में दूसरे नंबर पर रहा इंदौर 11 दिन पूरे होते-होते बुरी तरह पिछड़ गया । हालांकि अधिकारियों का कहना है कि रिकॉर्ड अपडेट हो रहा है और इंदौर फिर से नंबर 1 पर होगा। मंत्रालय द्वारा 11 जनवरी तक हुए सिटीजन फीडबैक के आधार पर अलर्ट जारी किया गया है। इसके तहत स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में सिटीजन फीडबैक में विशाखापट्‌टनम प्रथम स्थान पर 1.30 लाख लोगों की संख्या के साथ है।

4. प्रदेश में कई जगह लगातार पांचवें दिन छाया कोहरा, दिन में तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम

kohra

भोपाल : इस सीजन में ऐसा पहली बार हुआ। कोहरे के दोरान लगातार साढ़े चार घंटे विजिबिलिटी 1000 मीटर से कम रही। शहर में सोमवार को लगातार 5वें दिन भी कोहरा छाया। कोहरे से दिन के तापमान में सिर्फ 0.7 डिग्री और रात के तापमान में 1.5 डिग्री की बढ़ोतरी हुई। मौसम वैज्ञानिक  ने बताया कि दिन का तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम 23.6 डिग्री दर्ज किया गया। रात का तापमान सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा 17.5 डिग्री दर्ज किया गया।

5. लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने पर बहस होनी चाहिए, पोर्न फिल्में खराब कर रही हैं मानसिकता – शिवराज सिंह

cm shadi

भोपाल : जब लड़के के लिए शादी की उम्र 21 साल है, तो फिर लड़की के परिपक्वता की उम्र भी 21 साल होनी चाहिए।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि देश में लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल होनी चाहिए। इसे मुद्दा बनाकर बहस करनी चाहिए । मुख्यमंत्री ने यह बात सोमवार को महिला अपराध के उन्मूलन में समाज की भागीदारी के लिए जागरुकता अभियान के कार्यक्रम के दौरान कही।

इस दौरान जब मध्य प्रदेश में महिला अपराधों के आंकड़ों का प्रजेंटेशन किया गया। उसके बाद मुख्यमंत्री ने कहा, पोर्न फिल्मों से बच्चों में बढ़ रही अपराध की मानसिकता बढ़ रही है । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई पोर्न वेबसाइट पर प्रतिबंध लगाने जैसे कई कठोर कदम उठाए हैं । पोर्न फिल्में मानसिकता खराब रखने का काम कर रही हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button