लाइफस्टाइल

हेयर केयर:नहीं सताएंगे अब होली के रंग

होली रंगों का त्यौहारा है, जिसके साथ लोगों की बहुत सारी यादें जुडी होती हैं और उन यादों के साथ जुड होते हैं चिंता तब है जब होली के बाद हर कोई अपने रंग को साफ करने में जुटा हुआ होता है। होली का खेलने का मजा दिल खोलकर सब उठाना चाहते हैं। लेकिन केमिकल रंग बाल पर बूरी तरह से प्रभावित करते हैं। जिसके कारण होली खेलने का पूरा का पूरा मजा किरकिरा हो जाता है। इसलिए बाला को बचाना सबसे जरूरी हो जाता है। इसके लिए सबसे पहले आप घर पर बनाये हुए ऑग्रनिक रंगों का इस्तेमाल करें।
एक्सपर्ट के अनुसार होली के ज्यादातर रंग मेटल ऑक्साइड जैसे लेड से बनते हैं। इसलिए बालों का खास तौर ध्यान रखना चाहिए। साथ ही होली खेलने से पहले बालों में नारियल के तेल की मालिश जरूर कर लेनी चाहिए।होली के रंग बालों को खराब तो करते ही हैं, 151962296809साथ ही उनको और ज्यादा खराब करने में गर्मी, धूल, मिट्टी अपना असर दिखाने में कोई कसर नहीं छोडती है। ऐसे में होली के त्यौहरा पर बालों का एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है।आंवला, शिकाकाई, रीठा से बालों को धो लें। इसके लिए आपको इन तीनों को रात में पहले से ही किसी बर्तन में भिगोकर रखना होगा फिर सुबह इसे उबाल कर छान लें और इस पानी से बालों को धोएं। वहीं आखिरी बार पानी में नींबू की बूंदे डालकर बालों को आखिरी बार उससे धोएं।
बालों को होली के रंगों से बचाने के लिए कई दिन पहले से ही रात को बालों की मालिश शुरू कर देना चाहिए। इसके बाद बालों से होली के रंगों को निकालने के लिए शैंपू से पहले बालों को सादे पानी से खूब धोना चाहिए।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button