छत्तीसगढ़चुनावी चौपालरायपुर

भाजपा की दूसरी लिस्ट में इन दिग्गज नेताओं के नाम, यहां से लड़ेंगे चुनाव

रायपुर । छत्तीसगढ़ में भाजपा ने जबसे 21 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं, तब से प्रदेश में सियासी हलचल तेज हो गई है । कांग्रेस जहां अपनी पहली लिस्ट घोषित करने को तैयार है, तो वहीं भाजपा की दूसरी सूची को लेकर भी अटकलें लगाई जाने लगी हैं।माना जा रहा है कि दूसरी सूची को लेकर हाई लेवल की चर्चा की जाएगी. और अमित शाह के दिल्ली लौटने के दो-तीन दिनों के भीतर लिस्ट जारी कर दी जाएगी ।

दूसरी सूची में 28 से 30 उम्मीदवारों की घोषणा की जा सकती है। छत्तीसगढ़ के भाजपा प्रभारी ओम माथुर ने हाल ही में रायपुर में अहम बैठक ली थी. इसमे लगभग कई नामों पर मुहर लग चुकी है. बताया जा रहा है कि ऐसे कुल 55 नाम हैं जिन पर गहन चर्चा हुई,  जिसमें से 21 की घोषणा पहली सूची में की जा चुकी है. जबकि बचे हुए नामों की घोषणा सितंबर की शुरुआत में कर दी जाएगी।

बताया जा रहा है कि आने वाली सूची के 28 नाम तय माने जा रहे हैं, माना जा रहा है कि जिन-जिन हाई प्रोफाइल लोगों की पार्टी में एंट्री हुई है, उनको टिकट जरूर मिलेगा. इन नामों में आईएएस नीलकंठ टेकाम भी हैं. वे कुछ दिन पहले ही पार्टी में शामिल हुए थे. माना जा रहा है कि पार्टी उन्हें केशकाल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा सकती है. वहीं सतनामी धर्म गुरु बालदास के बड़े पुत्र खुशवंत साहेब को आरंग से प्रत्याशी बनाया जाना लगभग फाइनल है. खुशवंत साहेब ने आरंग विधानसभा सीट से ही चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की है. सतनामी समाज में एक बड़ा नाम होने के नाते खुशवंत साहेब का चुनाव लड़ना लगभग तय है.

राजनांदगांव विधानसभा सीट की बात करें तो यहां पूर्व सीएम रमनसिंह का सिंगल नाम है, लिहाजा उनका यहां से टिकट मिलना करीब-करीब फाइनल ही माना जा रहा है ।तीन बार कैबिनेट मंत्री रहे अजय चंद्राकर को इस बार 2024 के लोकसभा चुनाव में उतारा जा सकता है. हालांकि धमतरी जिला की कुरुद विधानसभा सीट जहां पर अजय चंद्राकर की काफी अच्छी पकड़ है, और जो पार्टी के धाकड़ नेता भी माने जाते हैं, लेकिन उन्हें यहां से टिकट मिलना मुश्किल नजर आ रहा है।

रायपुर संभाग की रायपुर दक्षिण की बात करें तो बृजमोहन अग्रवाल के खिलाफ किसी ने अपनी दावेदारी पेश नहीं की है. दक्षिण में बृजमोहन अग्रवाल भाजपा के दूसरे नंबर के सबसे बड़े नेता हैं और दक्षिण में पार्टी के पास कोई और विकल्प नजर नहीं आ रहा है।

उत्तर विधानसभा सीट की अगर बात करें तो यहां पार्टी इस बार किसी सिंधी समाज को टिकट देने का मन बना रही है. पूर्व विधायक श्रीचंद सुंदरानी का नाम सूची में ऊपर है. लेकिन भाजपा की छत्तीसगढ़ इकाई के मीडिया प्रभारी अमित चिमनानी भी इसमें शामिल हैं।रायपुर पश्चिम की बात करें तो पूर्व विधायक और कैबिनेट मंत्री राजेश मूणत भी अपनी दावेदारी पश्चिम विधान सभा सीट से कर रहे हैं. लेकिन उनको टिकट मिलना काफी मुश्किल माना जा रहा है, जबकि यहां पार्टी किसी और नाम की तलाश कर रही है ।

बिलासपुर की बात करें तो भाजपा के कद्दावर नेता अमर अग्रवाल का नाम सबसे ज्यादा आगे है. अमर अग्रवाल डॉ. रमन सिंह के 15 साल के कार्यकाल में मंत्री थे और 20 साल से विधायक रहे हैं. वहीं  कलेक्टर रहे पूर्व आईएएस ओपी चौधरी जो 2018 में खरसिया से चुनाव लड़ चुके हैं उन्हें इस बार रायगढ़ की सीट से उतारा जा सकता है. तो इंतजार कीजिये, जल्द ही भाजपा की दूसरी लिस्ट आने जा रही है, जबकि कांग्रेस की लिस्ट भी आने वाली है, इसके बाद प्रदेश में सियासी पारा काफी हाई होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button