छत्तीसगढ़बड़ी खबरेंरायपुर

Jee mens में परचम लहराने वाले छात्रों को कलेक्टर ने दी बधाई

रायपुर, जेईई मेंस  (Jee mens)में सफल होने वाले छात्रों को कलेक्टर डॉ एस. भारतीदासन ने बधाई दी है. कलेक्टर ने आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित शासकीय प्रयास बालक आवासीय विद्यालय, सड्डू और कन्या गुढिय़ारी के छात्र-छात्राओं को सफलता पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि सफलता के लिए कठिन परिश्रम और लगन आवश्यक है।

प्रयास विद्यालय के छात्र-छात्राएं दूरस्थ अंचल से आकर यहाँ अध्ययन करते है। घर से दूर एक और घर के रूप में स्थापित प्रयास आवासीय विद्यालय में अध्ययन-अध्यापन के साथ-साथ खेलकूद जैसे अन्य गतिविधियों का प्रबंध किया गया है।

सहायक आयुक्त तारकेश्वर देवांगन ने बताया कि जनवरी/सितम्बर 2020 में आयोजित जेईई मेन्स (Jee mens)में 81 छात्र सम्मिलित हुए, जिसमें से 67 छात्रों ने सफलता हासिल की है। परीक्षा का यह परिणाम 83 प्रतिशत है। यह परिणाम प्रतिशतवार छत्तीसगढ़ राज्य में सर्वाधिक है। इसमें से 16 छात्र 90 परसेंटाईल से अधिक प्राप्त किये है। एनआईटी में 33 छात्रों को सीधे प्रवेश हेतु अपना स्थान सुनिश्चित किया है।

रायपुर की ये खबर भी पढ़ें

गौर का विषय है कि दंतेवाड़ा के छात्र अमोल कुमार उरकुरे ने पूरे प्रयास में सर्वाधिक 97.91 परसेंटाईल प्राप्त किया है। इसी तरह प्रयास कन्या आवासीय विद्यालय गुढिय़ारी जेईई मेन्स (Jee mens) में 42 विद्यार्थी सम्मिलित हुए, जिसमें से 25 छात्राओं ने सफलता हासिल की है। परीक्षा का यह परिणाम 60 प्रतिशत है।

एनआईटी में 15 छात्राओं ने सीधे प्रवेश हेतु अपना स्थान सुनिश्चित किया है। कुमारी पल्लवी साहू पिता श्री मदन लाल साहू जिला बालोद ने सर्वाधिक 91.65 परसंटाईल प्राप्त किया है।राष्ट्रीय स्तर पर जेईई मेंस (Jee mens) की परीक्षा में करीब 20 प्रतिशत छात्र सफल होते हैं और जेईई एडवांस के लिए पात्र होते हैं।

संस्था की उत्तरोत्तर सफलता में आदिम जाति कल्याण विभाग के उच्य अधिकारियो- सचिव, आयुक्त, संचालक एवं सहायक आयुक्त के मार्गदर्शन, नियंत्रण का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष कक्षा 12वीं तथा जेईई मेंस (Jee mens) के लिए अनुबंधित कोचिंग संस्थवा शिवा ट्यूटोरियल्स प्राईवेट लिमिटेड भिलाई एवं उनके शिक्षकों द्वारा कोविड-19 की विषम परिस्थितियों में राज्य के दूरस्थ अंचल के नक्सल प्रभावित (पीडि़त -परिवार) के छात्रों को ऑन-लाईन तैयारी करवा कर, की गयी मेहनत से संभव हुआ है।

प्रयास बालक सड्डू और कन्या गुढिय़ारी की यही टीम आगामी 27 सितम्बर को आयोजित होने वाले जेईई एडवांस-2020 में सफलता अर्जित करने हेतु प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। कोचिंग संस्था द्वारा ऑनलाइन टेस्ट सीरिज तैयार कर छात्र-छात्राओं को लगातार अभ्यास कराया जा रहा है जिससे अधिक से अधिक विद्यार्थी सफलता प्राप्त कर सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button