नई दिल्ली : अब नए रंग में नजर आएगी भारतीय रेल

नयी दिल्ली : ट्रेन में यात्रियों के सफर को सुहाना और आरामदायक बनाने के लिए रेलवे ने अपनी कमर कस ली है। ट्रेन में सफर करने वाले लोगों को अगले कुछ समय में कुछ खास बदलाव देखने को मिलेंगे। रेल मंत्रालय रेलवे का रंग-रूप बदलने की तैयारी कर रहा है। वर्तमान में भारतीय रेलवे के कोच गहरे नीले रंग के हैं लेकिन अब इन्हें गहरे पीले और भूरे रंग से रंगा जाएगा।नए लुक में यह होगी पहली ट्रेन

नए रंग में रंगने वाली पहली ट्रेन दिल्ली-पठानकोट एक्सप्रेस होगी। 16 कोच वाली इस ट्रेन के कोच को नई थीम के अनुसार पेंट किया जा रहा है। आम लोगों को यह जून के अंत तक देखने को मिलेगी। हालांकि राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और नई शुरू की गई तेजस, गतिमान और हमसफर एक्सप्रेस के रंग में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। बताया जा रहा है कि यह करीब 2 दशक के बाद है जब भारतीय ट्रेनों का रंग बदल रहा है। इससे पहले गाढ़े लाल रंग से रेलवे नीले रंग की ओर बढ़ा था।

कोच के इंटीरियर में भी बदलाव रेलवे की तरफ से यात्रियों की सुविधा के लिए कोच के इंटीरियर और एक्सटीरियर में भी बदलाव किया जा रहा है। टॉयलेट की जगह अब कोच में बॉयो-टॉयलेट के अलावा हर बर्थ पर मोबाइल चार्जिंग और रीडिंग लाइट की सुविधा दी जा रही है। रेलवे ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी एंड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन से मॉडर्न कोच का डिजाइन तैयार कराया है।

ये भी खबरें पढ़ें – नई दिल्ली : केजरीवाल के धरने के खिलाफ याचिका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *