नई दिल्ली : तीन देशों की यात्रा पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हुए रवाना

नई दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी पत्नी सविता के साथ आज तीन देशों की यात्रा (यूनान, सूरीनाम और क्यूबा) के लिए रवाना हो गए। सात दिवसीय यात्रा के दौरान वह यूनान, सूरीनाम और क्यूबा जाएंगे। 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वह सूरीनाम के राष्ट्रपति के साथ योग करेंगे। सूरीनाम की यात्रा पर जाने वाले कोविंद पहले भारतीय राष्ट्राध्यक्ष हैं। विदेश मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रपति यात्रा के पहले चरण में 16 जून को यूनान पहुंचेंगे।

सूरीनाम और क्यूबा जाएंगे

वहां से 19 जून को वह यात्रा के दूसरे चरण में वह सूरीनाम जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस यानी 21 जून को वह सूरीनाम में रहेंगे और वहां राष्ट्रपति डेजायर डेलानो बटरेसे के साथ योग शिविर में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य, औषधि, सूचना प्रौद्योगिकी, पुरातत्व और चुनाव आदि क्षेत्रों में आठ करारों पर हस्ताक्षर भी करेंगे। राष्ट्रपति की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारतीय मूल के लोगों के सूरीनाम जाने के 145 वर्ष पूरे हो रहे हैं।

हस्ताक्षर भी करेंगे

सूरीनाम की कुल आबादी में 37 प्रतिशत भारतीय मूल के लोग हैं। वह विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र भवन की आधारशिला भी रखेंगे। एक हेक्टेयर में बनने वाले इस केंद्र के लिए सूरीनाम सरकार ने जमीन दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *