देशबड़ी खबरें

नईदिल्ली : उत्तर से दक्षिण तक अंधड़ तूफान, बिजली गिरने से 9 की मौत

नई दिल्ली ,13 मई (आरएनएस)। मौसम में आए अचानक बदलाव और अंधड़ तूफान की वजह से उत्तर से दक्षिण भारत तक नुकसान की खबर है। दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी और बारिश की वजह से करीब 70 उड़ानों के मार्ग बदलने पड़े हैं। फ्लाइट्स की आपातकालीन लैंडिंग भी करानी पड़ी है। दिल्ली में एक महिला की मौत हुई है जबकि 19 लोग घायल हुए हैं। वहीं, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 9 लोगों की मौत हुई है।

दिल्ली में एक महिला की मौत हुई है जबकि 19 लोग घायल हुए हैं

यूपी के संभल में भी ट्रैक्टर पर पेड़ गिर जाने की वजह से एक शख्स की मौत हो गई है। गाजियाबाद के लाल कुआं के पास भी इको कार पर एक पेड़ गिर जाने से एक शख्स की मौत हो गई। इस दुर्घटना में चार से पांच लोग घायल भी हुए हैं। यूपी के रामपुर में आंधी-तूफान के खतरे को देखते हुए सोमवार को स्कूल बंद करने का आदेश दे दिया गया है। बिजली गिरने की वजह से बुलंदशहर के गांव में झोपडिय़ों में आग भी लग गई।

गाजियाबाद के लाल कुआं के पास भी इको कार पर एक पेड़ गिर जाने से एक शख्स की मौत हो गई

रिपोर्ट के मुताबिक आंधी तूफान की वजह से दिल्ली जाने वाली 9 फ्लाइट को लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी है। एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने खराब मौसम की वजह से इन फ्लाइट को दिल्ली में लैंड करने की अनुमति नहीं दी, इसलिए यह कदम उठाना पड़ा।

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी है।

उधर, तेलंगाना व आंध्र प्रदेश में रविवार को आकाशीय बिजली की चपेट में आने से तीन किसानों सहित नौ लोगों की मौत हो गई। तेलंगाना के मंचेरिअल जिले में रविवार की सुबह आकाशीय बिजली के चपेट में आने से तीन किसानों की मौत हो गई जबकि आंध्र प्रदेश के उत्तर तटवर्ती श्रीकाकुलम जिले में छह लोगों की मौत हो गई। तेलंगाना के मंचेरिअल जिले की घटना अरेपल्ली गांव में इन किसानों के खेत में हुई। पुलिस के अनुसार, किसान बारिश से अपनी धान की फसल को बचाने के लिए खेत गए थे।

दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम में फोन पर फोन

आंधी तूफान के दौरान पूरी दिल्ली से पुलिस कंट्रोल रूम में कुल 260 कॉल्स आईं। जानकारी के मुताबिक तेज हवा की चपेट में आकर 189 पेड़ गिरे, 40 जगहों पर खंभे और 31 जगहों पर दीवारें गिर गईं हैं। पांडव नगर में एक पेड़ की चपेट में आकर महिला की मौत हो गई है। इसके अलावा अलग-अलग जगहों पर 19 लोगों को मामूली चोटें भी आईं हैं।

70 फ्लाइट का रूट बदला गया

धूल भरी आंधी और बारिश के कारण रविवार शाम इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (आईजीआईए) से 70 उड़ानों के मार्ग बदलने पड़े हैं। अधिकारियों ने संचालन में बाधा के लिए खराब दृश्यता व तेज हवाओं का हवाला दिया है। धूल भरी आंधी के साथ 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार वाली हवा ने राजधानी व आसपास के इलाकों में सडक़ यातायात और मेट्रो सेवा को प्रभावित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button