छत्तीसगढ़

चुनाव में पार्टियां ले रही प्रचार के लिए सोशल मीडिया का सहारा

सोशल मीडिया के आने के बाद से चुनाव की कैंपेनिंग में काफी बदलाव आया है, अब से करीब बीस साल पहले पार्टियां या प्रत्याशी अपनी योजनाएं और कामों को बताने के लिए बैनर पोस्टर और एनाउंसमेंट के साथ-साथ अखबार और इलेक्ट्रोनिक मीडिया का सहारा लेते थे, तो वहीं अब इनका फोकस सोशल मीडिया पर भी खूब है। खासतौर पर चुनावी सीजन में सभी बड़ी पार्टियां अपनी सोशल मीडिया टीम अलग से बना रही हैं, जिसमें सैकड़ों लोग दिनभर बस सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने वाले कंटेंट को ही बना रहे हैं ।

ऐसा ही इन दिनों छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिल रहा है, जहां जमकर सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपनी तारीफ करने और विरोधी पार्टी की नाकामी को दिखाने के लिए किया जा रहा है । अपनी सरकार की उपलब्धि को दिखाने के लिए हाल ही में छत्तीसगढ़ कांग्रेस के पेज पर एक वीडियो पोस्ट किया गया था, इस एनिमेटेड वीडियो में सीएम भूपेश बघेल सहित पार्टी अध्यक्ष खड़गे और राहुल गांधी दिखाई दे रहे हैं । इस एनिमेटेड वीडियो में छत्तीसगढ़ सरकार की अपलब्धियां गिनाई जा रहा हैं ।

इस वीडियो को अब भाजपा की सोशल मीडिया विंग ने भी पोस्ट किया है और वो किस तरह किया है आप खुद देखिये (वीडियो) कुल मिलाकर इस चुनावी सीजन में जमकर सोशल मीडिया वार चल रहा है और एक दूसरे से आगे निकलने की कोशिश की जा रही है । वैसे आप क्या मानते हैं, कि सोशल मीडिया पर इस तरह की पोस्ट से पार्टियों को कुछ फायदा होता है या फिर जमीनी स्तर पर इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता, अपनी राय जरूर कमेंट करें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button