लाइफस्टाइल

लंबे समय तक जीना है तो हर दिन खेलें गोल्फ

लगातार गोल्फ खेलने वालों का जीवन लंबा होता है और उनमें हृदय रोग तथा आघात का खतरा भी कम होता है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित विश्लेषण में 342 अध्ययनों के निष्कर्ष को शामिल किया गया है. इसमें सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वास्थ्य नीति क्षेत्र के 25 विशेषज्ञों तथा इंडस्ट्री लीडर्स को शामिल किया गया है. ब्रिटेन की एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, साक्ष्यों से पता चलता है कि लगातार गोल्फ खेलने का सीध संबंध लंबे जीवन से है.

ये खबर भी पढ़ें – सेहतमंद रहना है तो ऑफिस में न करें ये गलतियां

इससे हृदय रोग और आघात का खतरा भी कम होता है. उनका कहना है कि इस खेल से बुजुर्ग लोगों में ताकत और संतुलन भी बेहतर होता है. अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि इस खेल का सीधा संबंध अच्छे मानसिक स्वास्थ्य और स्वास्थ्य के संर्वांगीण विकास से है.

लंबे समय तक हेल्दी जीवन जीना है तो करिए छोटा सा बदलाव

रात को सोते वक्त अक्सर लोग सोचते हैं कि सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करेंगे. खुद को फिट रखने के लिए काम करेंगे, लेकिन सुबह उठते वक्त उतना आलस आता है कि पूछो मत. ज्यादातर लोगों को साथ अक्सर ऐसा ही होता, अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है और फिर भी आप खुद फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं तो रोजाना के जीवन में कुछ बदलाव कर सकते हैं. डॉक्टर्स और जिम ट्रेनर्स का मानना है कि लाइफस्टाइल और खान-पान में थोड़ा सा ध्यान दिया जाए तो लंबा हेल्दी जीवन जिया जा सकता है.

3223golf

अगर आप भी हेल्दी और फिट रहना चाहती हैं तो रोजाना की लाइफ में नीचे दिए गए टिप्स अपना सकते हैं. रिटायर न हों : उम्र का कोई भी पड़ाव हो अपने हाथ-पैर चलाना बंद ना करें. मतलब आप अपना सामान खुद रखिए और अपना काम खुद करिए.

ये खबर भी पढ़ें – सेहत ही नहीं चेहरे को भी नुकसान पहुंचाती है बियर,

बिल्डिंग में चाहे लिफ्ट लगी हुई एक बार ऊपर जाने के लिए सीढिय़ों का इस्तेमाल करिए. सीढिय़ों का इस्तेमाल करने से शरीर का रक्त संचार बेहतर होता है, जो लोग एक्सरसाइज करने में असमर्थ होते हैं उनके लिए सीढिय़ां चढऩा और उतरना बेस्ट मेडिसिन है.

ये खबर भी पढ़ें – जानें फलों के गुण और फायदे, बनायें सेहत

वजन पर रखिए कंट्रोल : हमें ऐसा भोजन करना चाहिए, जिससे वजन जरूरत से ज्यादा ना बढ़ें. जहां तक संभव हो भोजन में हरी सब्जियां और फलों को शामिल करिए. अगर आप नॉन वेज खाना पसंद करते हैं तो सप्ताह में सिर्फ दो बार ही इसका सेवन करिए. अंडो और दूध को खाने में शामिल करिए, ताकि शरीर को प्रचूर मात्रा में प्रोटीन मिल सके. ऐसा करने से आपके शरीर का वजन नियंत्रित रहेगा.

 

https://www.youtube.com/watch?v=K_xUp3pO6gg

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button