पुलिसकर्मियों को मिलेगा अब साप्ताहिक अवकाश, मध्य प्रदेश सरकार ने पुलिसकर्मियों दिया ‘न्यू ईयर गिफ्ट’,

भोपाल 2 जनवरी 2019. 

नए साल के पहले ही दिन मध्य प्रदेश के पुलिसकर्मियों को मिला बड़ा तोहफा .

पहली जनवरी से राज्य में पुलिसकर्मियों के वीकली ऑफ की व्यवस्था लागू हो गई है. मंगलवार को नववर्ष पर पहली बार आठ हजार कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश दिया गया। मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार 19 दिसंबर को पुलिस मुख्यालय पहुंचे कमलनाथ ने साप्ताहिक अवकाश देने की तैयारी करने के निर्देश दिए थे।

जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की इच्छा के अनुसार प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने पुलिसकर्मियों को साप्‍ताहिक अवकाश दिए जाने के निर्देश दिए हैं. पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए थे कि एक जनवरी से पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश दिया जाए। प्रदेश में 56 हजार पुलिसकर्मी हैं। 8 हजार पुलिस कर्मी रोजाना अवकाश पर रहेंगे। अवकाश पर रहने के दौरान आठ हजार पुलिसकर्मियों के स्थान पर दूसरी यूनिट से पुलिस कर्मियों की ड्यूटी पर लगाया जाएगा।

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद से ही प्रदेश के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों ने अपने यहां साप्ताहिक अवकाश देने के लिए रोस्टर बना लिए थे। इसे पूरे प्रदेश में लागू कर दिया गया है। अगर किन्हीं कारणों से जवान तय दिन में साप्ताहिक अवकाश नहीं ले पाने की स्थिति में पुलिस कर्मी को उसी महीने में साप्ताहिक अवकाश लेना होगा। यदि उस महीने में वह इस अवकाश का उपभोग नहीं करता है तो अगले महीने ये अवकाश समाप्‍त हो जाएगा।Image result for पुलिसकर्मियों को मिलेगा अब साप्ताहिक अवकाश, मध्य प्रदेश सरकार ने पुलिसकर्मियों दिया ‘न्यू ईयर गिफ्ट’,

बता दें कि अब तक मध्य प्रदेश में पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश नहीं मिलता था. पुलिस कर्मियों की पत्नियों ने बीते साल विधानसभा चुनाव से पहले पुलिस कर्मियों को वीक ऑफ दिए जाने की मांग थी. पुलिस कर्मियों की पत्नियों ने मांग को लेकर राजधानी भोपाल समेत कई स्थानों पर प्रदर्शन भी किये थे.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *