छत्तीसगढ़

विभिन्न आवेदनों का त्वरित निराकरण, राजस्व शिविर का किसानों ने उठाया लाभ

सुकमा, 27 फरवरी 2023

कलेक्टर हरिस. एस के निर्देश पर जिले के विभिन्न गांवों में आमजनों से राजस्व संबंधित प्रकरणों के निराकरण के लिए राजस्व शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर में राजस्व प्रकरणों जैसे नामांतरण, खाता विभाजन, सीमांकन, व्यपवर्तन, किसान किताब, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र , निवास प्रमाण पत्र एवं अन्य राजस्व से संबंधित प्रकरणों का निराकरण किया जा रहा है। आयोजित शिविर में कई हितग्राहियों के प्रकरणों का त्वरित निराकरण किया गया और इस अवसर पर हितग्राहियों को प्रमाण पत्र और किसान किताब का वितरण भी किया गया।

अब तक आयोजित शिविर में विभिन्न प्रकरणों के कुल 2468 आवेदन प्राप्त हुए। जिनमें 2358 आवेदनों का त्वरित निराकरण किया गया और 110 आवेदन ही प्रक्रियाधीन है, जिनका त्वरित निराकरण के कार्रवाई किया जा रहा है। शिविर में अविवादित नामांतरण प्रकरण के 1255 प्राप्त आवेदनों में 1167 निराकृत किए गए और केवल 88 प्रक्रियाधीन है। इसी तरह अविवादित बंटवारा प्रकरण के 90 में से 68, किसान किताब के पूरे 487 प्रकरण, जाति प्रमाण पत्र के पूरे 195, निवास प्रमाण पत्र के पूरे 295 और आय प्रमाण पत्र के पूरे 141 आवेदनों का निराकरण किया गया। इसी तरह विविध आवेदनों के 5 आवेदनों में से 5 का निराकरण किया गया।

कलेक्टर के मार्गदर्शन में अन्य गांवों में भी लगाया जा रहा राजस्व शिविर

 गौरतलब है कि जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में मध्य नवम्बर माह से मध्य फरवरी के बीच 207 गांवों में राजस्व शिविर का आयोजन किया जा चुका है और आगे लगातार राजस्व शिविर का आयोजन किया जा रहा है। बता दें कि सुकमा जिला में राजस्व ग्रामों की कुल संख्या 283 है। राजस्व शिविर में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के साथ साथ डिप्टी कलेक्टर,अनुविभागीय अधिकारी(राजस्व), तहसीलदार, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी सहित बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित रहते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button