छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर: राज्य के युवाओं को थल सेना में भर्ती के लिए मिलेगा सुनहरा मौक

सभी 27 जिलों के लिए राजनांदगांव में 07 मार्च से 23 मार्च तक होगी सेना भर्ती रैली

भारतीय थल सेना में भर्ती के लिए छत्तीसगढ़ के युवाओं को सेना भर्ती कार्यालय रायपुर द्वारा सुनहरा मौका दिया जा रहा है। राज्य के सभी 27 जिलों के युवाओं के लिए इस वर्ष सात मार्च से 23 मार्च तक जिला मुख्यालय राजनांदगांव में थल सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। इसमें सैनिक सामान्य ड्यूटी (जीडी), सैनिक लिपिक और स्टोर कीपर, सैनिक तकनीकी (एविएशन और एम्युनिशन परीक्षक), सैनिक नर्सिंग सहायक और सैनिक नर्सिंग सहायक (वेटनरी) तथा सैनिक ट्रेडमेन के पदों के लिए युवाओं का चयन किया जाएगा।

सेना भर्ती कार्यालय रायपुर के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के इच्छुक युवाओं को वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटज्वाइनइंडियनआर्मीडॉटएनआईसीडॉटइन में ऑनलाइन पंजीयन और आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र छह जनवरी से 20 फरवरी 2018 तक ऑनलाइन प्राप्त किए जाएंगे। इस वेबसाइट से अभ्यर्थी को भर्ती तारीख, स्थान और समय के विवरण के साथ प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) का प्रिंट डाउनलोड करना होगा।     अधिकारियों ने बताया कि सामान्य ड्यूटी के सैनिकों के भर्ती के लिए अभ्यर्थी को 45 प्रतिशत अंकों के साथ दसवी कक्षा पास होना और प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक होना जरूरी है। अगर अभ्यर्थी ने बारहवीं कक्षा पास कर ली है तो दसवीं के अंक ही पर्याप्त होंगे। आयु सीमा सत्रह वर्ष छह माह से 21 वर्ष, कद 168 सेटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम और सीना 77/82 सेटीमीटर होना चाहिए। लिपिक और स्टोर कीपर के पदों के लिए अभ्यर्थी को बारहवीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा कला, वाणिज्य या विज्ञान विषयों में कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण रहना जरूरी है। अगर इन पदों के लिए अभ्यर्थी स्नातक अथवा उच्च शिक्षा उत्तीर्ण है तब भी बारहवीं कक्षा के अंकों के आधार पर उनके चयन के बारे में विचार किया जाएगा। इन पदों के लिए अभ्यर्थी की आयु सत्रह वर्ष छह माह से 23 वर्ष निर्धारित की गई है। कद 162 सेटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम और सीना 77/82 सेटीमीटर होना चाहिए। सैनिक तकनीकी और सैनिक एविएशन तथा एम्युनिशन परीक्षक के लिए शैक्षणिक योग्यता अंग्रेजी भौतिकी, रसायन शास्त्र और गणित विषयों के साथ बारहवंी कक्षा निर्धारित है। इसमें कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण और प्रत्येक विषय में कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी इसमें शामिल हो सकते हैं। इसमें मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, ऑटोमोबाइल्स आक्र कम्प्यूटर विज्ञान अथवा इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग में किसी मान्यता प्राप्त पॉलीटेक्निक से तीन वर्षीय डिप्लोमा वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आयु सीमा सत्रह वर्ष छह माह से 23 वर्ष निर्धारित की गई है।  कद 167 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम और सीना 76/81 सेंटीमीटर होना चाहिए।

उन्होंने बताया कि सैनिक नर्सिंग सहायक और सैनिक नर्सिंग सहायक (वेटनरी) के पदों के लिए अभ्यर्थी को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन और जीवविज्ञान विषयों के साथ बारहवीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। उसे प्रत्येक विषय में कम से 40 प्रतिशत अंक प्राप्त होना चाहिए। इन पदों के लिए अभ्यर्थी की आयु सत्रह वर्ष छह माह से 23 वर्ष निर्धारित है। कद 167 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम और सीना 77/82 सेंटीमीटर होना चाहिए। सैनिक टेऊडमेन के लिए न्यूनतम आठवीं पास और दसवीं पास युवा भर्ती रैली में शामिल हो सकते हैं। उनकी आयु सत्रह वर्ष छह माह से 23 वर्ष होनी चाहिए। उनका कद 168 सेंटीमीटर, वजन 48 किलोग्राम और सीना 76/81 सेंटीमीटर होना जरूरी  है। सेना भर्ती कार्यालय के अधिकारियों ने यह भी बताया कि यह भर्ती प्रक्रिया नि:शुल्क है और पूरी तरह कम्प्यूटरीकृत है। उन्होंने प्रदेश के युवाओं से अपील की है कि वे अपनी मेहनत और योग्यता पर भरोसा रखें। अधिकारियों ने युवाओं को दलालों और समाज विरोधी तत्वों से सावधान रहने की भी सलाह दी है और ऐसे लोग किसी को भी सेना में भर्ती नहीं करवा सकते, बल्कि युवाओं को गुमराह करते हैं। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक अभ्यर्थी सेना भर्ती कार्यालय रायपुर के अधिकारियों से टेलीफोन नम्बर 0771-2575212 पर या भर्ती मुख्यालय (मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़) के अधिकारियों से टेलीफोन नम्बर 0761-2600242 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button