CG HEADLINES 18 December 2020: भगवान राम पर छत्तीसगढ़ की सियासत में ‘महाभारत’ पढ़िये सुबह की सुर्खियां

1.छत्तीसगढ़ सरकार के दो साल पूरे होने पर सीएम का रामायण के जरिए भाजपा पर हमला :रायपुर: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार दो साल पूरे कर चुकी है, ऐसे में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इशारों-इशारों में भाजपा और आरएसएस पर जोरदार हमला किया । उन्होंने कहा, कुछ लोग भगवान राम के नाम का उपयोग वैसे ही करते हैं, जैसे कालनेमि ने किया था।

ram

उन्होंने कहा कि ऐसे लोग केवल स्वार्थवश राम का नाम लेते हैं । जबकि हम लोगों ने सदा से जन-जन में बसे राम को पूजा है । मुख्यमंत्री ने कहा, जब महात्मा गांधी को गोली मारी गई थी, तब भी उनके मुंह से राम का ही नाम निकला था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, चंदखुरी में आयोजित राम वनगमन पर्यटन परिपथ रथयात्रा के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे ।

2. प्रदेश में ठंड कम, कई हिस्सों में बूंदाबांदी से आज बढ़ेगी ठंड

raipur

रायपुर: प्रदेश में फिलहाल कम ठंड पड़ रही है लेकिन शुक्रवार को शाम तक आसमान पूरी तरह साफ हो जाएगा, तब ठंड बढ़ेगी। राजधानी में गुरुवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहा, जो बुधवार की तुलना में दो डिग्री कम था। यह सामान्य है। वहीं रात का तापमान 0.7 डिग्री बढ़ गया । कोरबा में 2 और पाली में एक सेमी बारिश हुई, जबकि कई जगह बूंदाबांदी हुई। बादलों से दिन के तापमान में जरूर कमी आई । इसलिए उत्तरी छत्तीसगढ़ में कुछ जगह बारिश हुई। शुक्रवार को आसमान साफ हो जाएगा। और उत्तर से भी हवा आने लगेगी, इसलिए राजधानी समेत पूरे प्रदेश में रात ठंडी बढ़ेगी। 21 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान में 5 से 6 डिग्री तक की कमी आएगी।

3. बजट प्रबंधन विधेयक- 2020 को केबिनेट की मंजूरी, GSDP का पांच प्रतिशत तक कर्ज ले सकेगी छत्तीसगढ़ सरकार

gsdp

रायपुर:  छत्तीसगढ़ सरकार ने राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन कानून में संशोधन प्रस्तावित किया है। छत्तीसगढ़ सरकार वित्तीय स्थिति को संभालने और अगले वर्ष की जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज का रास्ता खोज रही है ।

इसके लिए सरकार ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में छत्तीसगढ़ राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन (संशोधन) विधेयक- 2020 के मसौदे का अनुमोदन कर दिया।इस संशोधन विधेयक को विधानसभा के शीतकालीन सत्र में पेश किया जाएगा । यह सत्र 21 दिसम्बर से प्रस्तावित है।

4.गुरु घासीदास जयंती: इस बार सतनाम शोभायात्रा नहीं मिकलेगी, जैतखाम पर पालो चढ़ाकर गुरु पूजा करेगा समाज

babaa

रायपुर: आज गुरु घासीदास की 264वीं जयंती मनाई जा रही है । इस मौके पर शहर के सभी 18 जैतखामों में पालो (धर्म ध्वजा) फहराकर गुरु पूजा की जाएगी । हालांकि इस दिन शहर में विशाल शोभायात्रा निकालने की परंपरा रही है  लेकिन इस बार कोविड 19 को देखते हुए सभी बड़े कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं । केवल सादगीपूर्ण समारोह ही रखे गए हैं।  मुख्य समारोह न्यू राजेंद्र नगर स्थित सांस्कृतिक भवन प्रांगण में होगा । शाम 7 बजे यहां सतनामी समाज की 11 विभूतियों का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों सम्मान होगा ।

5. ओडिशा के गांजा तस्करों को टाटीबंध पुलिस ने दबोचा

ganja

रायपुर: टाटीबंध पुलिस ने ओडिशा के गांजा तस्करों के रैकेट का भंडाफोड़ किया है । तीन तस्कर लग्जरी कार में गांजे की खेप लेकर दुर्ग की ओर से जा रहे थे। चेकिंग में पकड़े जाने के बाद उन्होंने पुलिस को झांसा देने की कोशिश की । लेकिन पुलिस ने तलाशी ली तो 21 किलो गांजा मिला। तस्करों ने गांजा पिछली सीट में छिपाकर रखा मिला था। आमानाका पुलिस को पिछले कुछ दिनों से लगातार सूचना मिल रही थी कि ओडिशा के गांजा तस्करों का गिरोह दुर्ग और आस-पास के इलाकों में नशा सप्लाई कर रहा है। पुलिस ने जांच के लिए रिंग रोड में टाटीबंध के पास नाकेबंदी की।

6. बस्तर में होगा विकास: कृषि विकास के लिए  सरकार की 1036 करोड़ की योजना को विश्व बैंक की मंजूरी

world bank

रायपुर: विश्व बैंक ने छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी “चिराग परियोजना” को मंजूरी दे दी है । छह साल की अवधि वाली इस परियोजना पर 1036 करोड़ रुपए खर्च होना प्रस्तावित है । इस योजना के तहत माओवाद प्रभावित बस्तर संभाग और मुंगेली जिले में कृषि विकास और कृषि उत्पादों के मूल्य संवर्धन की कोशिश होनी है।

अधिकारियों ने बताया, “चिराग परियोजना”, बस्तर संभाग के 7 जिलों के 13 विकासखण्डों बस्तर, बकावंड, बड़ेराजपुर, सुकमा, छिंदगढ़, भैरमगढ़, भोपालपट्नम, चारामा,  माकड़ी, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, कटेकल्याण, व नरहरपुर तथा मुंगेली जिले के मुंगेली विकासखण्ड के एक हजार गांवों में क्रियान्वित की जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के अनुसार उन्नत कृषि, उत्तम स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से पोषण आहार में सुधार, कृषि एवं अन्य उत्पादों का मूल्य संवर्धन कर कृषकों को अधिक से अधिक लाभ दिलाना है ।

7. कोरोना से नक्सलियों में भी खौफ: सुरक्षाबलों को नक्सलियों के ध्वस्त कैंप से टेंपरेचर जांचने की मशीन मिली

corona ka dar

दंतेवाड़ा: छत्तीसगढ़ के नक्सलियों में भी कोरोना वायरस का खौफ नजर आ रहा है । दरअसल नक्सल प्रभावित जिले दंतेवाड़ा और बीजापुर की सीमा पर नक्सल कैंप तबाह कर दिया गया। जहां सुरक्षाबल के जवानों को नक्सलियों के सामान से थर्मल टेंपरेचर स्कैनर भी मिला है । जिससे नक्सली शरीर का तापमान माप रहे थे । पुलिस को इस इलाके में नक्सलियों का ट्रेनिंग कैंप होने की जानकारी मिली थी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button