छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर : एसबीआई में 12 से हो रहा खातेदारों के लिए बड़ा बदलाव

रायपुर : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आरबीआई के गवर्नर के निर्देश पर 12 दिसंबर से अपने खातेदारों द्वारा चेक सिस्टम को बदलकर अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग सिस्टम को ग्राहकों की सुविधा के लिए प्रारंभ कर रही है। चेक जमा होने के बाद क्लीरेंस होने में लगने वाले समय को बचाने के लिए यह नई सुविधा इजाद की जा रही है। ज्ञातव्य है कि अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग सिस्टम अपने खातेदारों को आधुनिकतम तकनीकों के आधार पर लेनदेन की आसान सुविधा उपलब्ध करा चुका है। ऐसी स्थिति में विश्व स्तरीय आर्थिक क्षेत्र में खातेदारों को अपडेट करने में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने दो नियमों में बदलाव कर ग्राहकों को नई सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

रायपुर : 2 से 4 सीट का अंतर डाल सकता है भाजपा-कांग्रेस को मुश्किल में

मिली जानकारी के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना। बैंक अपने चेक बुक और बैंक खातों में जल्द ही एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। पहला नियम चेक बुक को लेकर के बैंक ने बनाया है जो कि 12 दिसंबर से लागू होगा। अब ग्राहक 12 दिसंबर से पुरानी चेक बुक का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। एसबीआई ने चेक बुक सरेंडर करने और नई चेक बुक जारी करने के लिए ग्राहकों को मैसेज भेजना भी शुरू कर दिए हैं। आरबीआई ने करीब 3 माह पहले बैंकों को निर्देश देते हुए कहा था कि 1 जनवरी 2019 से नॉन सीटीएस चेक बुक का प्रयोग पूरी तरह से बंद करें। आरबीआई के निर्देश के पालन में बैंक ऐसे चेक को लेना पूरी तरह से बंद करने जा रहे हैं।
अभी तक आप जो चेक या चेकबुक इस्तेमाल करते आ रहे हैं वो पुराने तरीके की है। जबकि दुनिया के विकसित देशों में नए तरह के चेक इस्तेमाल किए जा रहे हैं। इन्हें सीटीएस या सीटीएस कहा जाता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आरबीआई अब भारत में इनका इस्तेमाल सुनिश्चित करने जा रही है।

क्या होगा फायदा

दरअसल, सीटीएस में चेक जल्द भुनाए यानी कैश कराए जा सकते हैं। इसके अलावा चेक क्लीयरेंस के लिए अलग-अलग बैंकों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होती। जब चेक क्लीयर कराना होता है तो सिर्फ एक कॉपी पेश की जाती है जो इलेक्ट्रॉनिक होती है। यानी ग्राहक और बैंक दोनों मशक्कत से बच जाते हैं।

आगे क्या होगा?

सीटीएस के लिए हर बैंक की डेडलाइन अलग-अलग हो सकती है। इसके लिए बैंक आपको बाकायदा मैसेज या दूसरे माध्यम से सूचित करेंगे। पुरानी चेक बुक या चेक के बदले आपको नए चेक और चेकबुक दी जाएगी जो सीटीएस से युक्त होगी।एसबीआई के अलावा पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) सहित अन्य बैंकों ने भी पुराने चेक बुक का इस्तेमाल करने के लिए 31 दिसंबर की तारीख घोषित कर दी है। बैंक का कहना है कि 1 जनवरी 2019 से सीटीएस चेक का इस्तेमाल ग्राहक कर सकेंगे। पुराने चेक का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक जल्द से जल्द नई चेक बुक के लिए आवेदन कर दें, क्योंकि पुरानी चेक बुक नए साल से पूरी तरह से बेकार हो जाएगी।

एसबीआई ने अपने तमाम ग्राहकों को एक तोहफा भी दिया है। बैंक के ग्राहक अब पांच मिनट में अपना खाता दूसरी शाखा में ट्रांसफर करा सकेंगे। इसके लिए उन्हें एक बैंक शाखा से दूसरी बैंक शाखा के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे। बैंक खाता ग्राहक ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकेंगे। इसके लिए नेटबैंकिंग के जरिए ग्राहक ऐसा कर सकेंगे। यह सेवा उन्हीं लोगों को मिलेगी, जिनकी केवाईसी पहले से अपडेटेड होगी और मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होगा। अगर केवाईसी और मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं होगा तो फिर यह सुविधा ग्राहकों को नहीं मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button