छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर : मुख्यमंत्री ने खनिज विभाग की समीक्षा बैठक ली

रायपुर : खनिज विभाग की समीक्षा बैठक में मान मुख्यमंत्री का निर्देश, सोनाख़ान में स्वीकृत खनिज लीज़ की समीक्षा की जाएगी। बघेल ने कहा कि सन्1857 के अमर शहीद वीर नारायण सिंह की स्मृतियों हमारी अनमोल धरोहर हैं. उनकी जन्म और कर्म भूमि पर खनन की अनुमति देना चिंताजनक था अत: इस बात की समीक्षा की जाएगी कि किन परिस्थितियों में अमर शहीद की माटी की खुदाई का निर्णय लिया गया।

ये खबर भी पढ़ें –  रायपुर : कांग्रेस प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया कल लेंगे आवश्यक बैठक

खनिज विभाग की समीक्षा बैठक में माननीय मुख्यमन्त्री भूपेश बघेल ने जिला खनिज न्यास संस्थान की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जाहिर की।उन्होंने इस बात पर चिंता जताई कि खनन प्रभावित क्षेत्रों व लोगों का ध्यान रखे बिना बड़े पैमाने पर राशि खर्च की गयी ।इसमें से अधोसंरचना के नाम पर गैर जरूरी निर्माण कार्यों पर 4553 करोड़ रू.के कार्य स्वीकृत हुए थे और 2520 करोड़ रू. खर्च किए गये।इस राशि का भारी दुरूपयोग अनावश्यक व अनुपयोगी निर्माण कार्यों में किया गया था ।श्री बघेल ने ऐसे स्वीकृत लेकिन शुरू नहीं हुए निर्माण कार्य तत्काल प्रभाव से बंद करने और निर्मित कार्यों की भी जांच कराने के निर्देश दिए। बघेल ने कहा कि इस राशि का उपयोग शिक्षा, स्वास्थ्य,जीवन स्तर ,आजीविका के लिए किया जाना चाहिए जो इसका मूल उद्देश्य है।

 2 ) रायपुर : जनता के हित में लिए गए फैसलों का व्यापक प्रचार-प्रसार करें : भूपेश बघेल

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य शासन द्वारा प्रदेश की जनता के हित में लिए जा रहे फैसलों, निर्णयों और संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ प्रदेश के दूरदराज के गांवों तक पहुंचाने में जनसम्पर्क विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है। बघेल यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में आयोजित जनसंपर्क विभाग और उसकी सहयोगी संस्था छत्तीसगढ़ संवाद की प्रथम समीक्षा बैठक में विभागीय काम-काज की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य शासन की योजनाओं और उपलब्धियों के प्रचार-प्रसार करने विविध माध्यमों और नई तकनीकों यथा इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट और सोशल मीडिया का भी सहारा लिया जाए। साथ ही सही सूचनाएं समय पर लोगों तक पहुंचे इसका विशेष ध्यान रखें।

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : जब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लगाया चौका

जनसम्पर्क विभाग द्वारा अपने कार्यों में पारदर्शिता और ईमानदारी के साथ-साथ वित्तीय अनुशासन का कड़ाई से पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पत्रकारों की सुरक्षा के लिए पत्रकार सुरक्षा कानून के नियम-प्रारूप तैयार करने का कार्य जल्द पूरा किया जाए। मुख्यमंत्री बघेल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में पत्रकार अधिमान्यता नियम की समीक्षा की गई तथा नियम को और अधिक सरलीकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने न्यूज एजेंसियों के कार्य की भी समीक्षा की। बैठक में राष्ट्रीय स्तर पर कार्यरत न्यूज एजेन्सियों की सेवाओं को छोड़कर अन्य न्यूज एजेन्सियों की सेवाएं बंद करने का निर्णय लिया। बैठक में मुख्य सचिव सुनील कुमार कुजूर, जनसंपर्क विभाग के सचिव गौरव द्विवेदी, जनसंपर्क विभाग के आयुक्त तारण प्रकाश सिन्हा और संचालक संवाद उमेश मिश्र सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button