विदेश

अमेरिका और चीन के बीच शुल्क वृद्धि को स्थगित किया जाएगा: ट्रंप

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को ट्वीट करते हुए घोषणा की कि वह चीन से आयात होने वाले सैंकड़ों उत्पादों पर आयात शुल्क में वृद्धि को फिलहाल स्थगित कर रहे हैं. हालांकि अमेरिका द्वारा एक मार्च को चीनी उत्पादों के शुल्क में बढ़ोतरी की योजना बनाई गई थी. बता दें कि ट्रंप ने वॉशिंगटन में हुई दोनों देशों के बीच व्यापार वार्ता में महत्वपूर्ण प्रगति की वजह से यह फैसला लिया है.
  • ट्रंप ने ट्विटर पर कहा, “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि अमेरिका ने चीन के साथ अपनी व्यापार वार्ता में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, बौद्धिक संपत्ति अधिकारों की रक्षा, कृषि सेवाओं, मुद्रा और कई अन्य मुद्दों पर बहुत अच्छी प्रगति की है”.  ट्रंप ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “हमारी बेहद फलदायी वार्ता के परिणामस्वरूप मैं शुल्क में अमेरिका की ओर से की जाने वाली वृद्धि को स्थगित कर रहा हूं, जो 1 मार्च को की जानी थी. यह मानते हुए कि दोनों पक्ष इसमें और प्रगति करेंगे, हम एक समझौते को अंतिम रूप देने के लिए मार-ए-लागो (Mar-a-lago) में मेरे और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के लिए एक शिखर सम्मेलन आयोजित करने की योजना बनाएंगे. अमेरिका और चीन के लिए एक बेहद अच्छा सप्ताह था. “
  • अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसलों को लेकर चल रही वार्ता में दोनों देशों के प्रतिनिधि शुक्रवार को वार्ता को सप्ताह के आखिर तक बढ़ाने पर सहमत हुए. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस में वार्ता को बढ़ाने की घोषणा की गई जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का स्वागत किया. अमेरिका के शीर्ष वार्ताकारों, व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटजर, वित्त मंत्री स्टीवन मनुचिन और वाणिज्य मंत्री विलबर रॉस ओवल और अन्य उच्च अधिकारी ऑफिस में हुई इस बैठक में मौजूद रहे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button