छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर : मुख्यमंत्री बिलासपुर के दौरे पर स्टेट बॉर काउंसिल के नए कार्यालय भवन का करेंगे उद्घाटन

रायपुर : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता कल 14 जुलाई को संभाग मुख्यालय बिलासपुर स्थित छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय परिसर में स्टेट बॉर काउंसिल के नए कार्यालय भवन का उद्घाटन करेंगे। छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति अजय कुमार त्रिपाठी तथा उच्च न्यायालय के न्यायाधीशगण विशेष अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

कार्यालय भवन का उद्घाटन करेंगे

समारोह की अध्यक्षता स्टेट बॉर काउंसिल के अध्यक्ष प्रभाकर सिंह चंदेल करेंगे। डॉ. सिंह निर्धारित दौरा कार्यक्रम के अनुसार रायपुर से अपरान्ह 2.30 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर 3 बजे बिलासपुर पहुंचेंगे और वहां अपरान्ह 3.05 बजे छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के नए कार्यालय भवन का उद्घाटन करने के बाद शाम 4.40 बजे रायपुर लौट आएंगे।

 2 ) रायपुर : डॉ रमन सिंह ने सरकार की नीतियों और योजनाओं पर बेबाक जवाब दिया

रायपुर : न्यूज 18 के द्धारा राजधानी रायपुर में गुरुवार की शाम को राइजिंग छत्तीसगढ़ 2018 का भव्य आगाज हुआ, जिसमें मुख्यमंत्री डा0 रमन सिंह के अलावा पक्ष और विपक्ष के वरिष्ठ नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टी की रणनीति के साथ ही पिछले 15 साल में बीजेपी सरकार की नीति और योजनाओं पर बेबाक जवाब दिए, और आगामी चुनाव को लेकर कई तथ्यों के साथ अपनी बात रखी ।

राइजिंग छत्तीसगढ़ 2018 का भव्य आगाज हुआ

राइजिंग छत्तीसगढ़ कार्यक्रम में प्रदेश के संसदीय कार्य और स्वास्थ्य एवं पंचायती राज मंत्री अजय चंद्राकर ने नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव के साथ चर्चा की शुरुआत की । दूसरे दौर की चर्चा में राजस्व एवं उच्च शिक्षा मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सत्यनारायण शर्मा ने इस मंच के जरिए अपनी बात रखी । उसके बाद चर्चा में कृषि और जल संसाधन मंत्री ब्रजमोहन अग्रवाल और कांग्रेस के पूर्व नेता प्रतिपक्ष रविन्द्र चौबे राजनीतिक द्धंद में उलझे दिखे ।

यहां भी क्लिक करें – https://www.youtube.com/watch?v=5cm1FEINx6o

मुख्यमंत्री डा0 रमन सिंह ने न्यूज 18 छत्तीसगढ़ के संपादक प्रकाश चंद्र होता से चर्चा में कहा कि राज्य की सत्तारुढ़ बीजेपी के लिए 2018 का चुनाव और कठिन होगा । सीएम ने विकास और विश्वास पर भरोसे की बात की, और चौथी बार भी मिशन 65 को पूरा करने का दावा किया। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की अलग पार्टी पर सीएम ने कहा कि राजनीति में किसी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता हैं । साथ ही बहुजन समाज पार्टी के जनाधार को देखते हुए गंभीरता से लेने की बात कही । पिछले चुनाव में बीजेपी को आदिवासी इलाकों में आशाजनक सफलता नहीं मिलने को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा सरकार ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के विकास के लिए बहुत सारे ठोस कदम उठाएं हैं ।

चौथी बार भी मिशन 65 को पूरा करने का दावा किया

मुख्यमंत्री ने ये कहा कि छत्तीसगढ़ में पिछले तीन दशक से माओवाद हिंसा जारी हैं, और अब सरकार की ठोस रणनीति के चलते माओवादी आमने-सामने की लडाई नहीं लड़ पा रहे हैं, और सरगुजा की तरह बस्तर में भी जल्द शांति आएगी ।
दर्शकों के सवालों के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा छत्तीसगढ़ शराबबंदी की दिशा में आगे बढ़ रहा है, खाली नियम बना देने से बदलाव नहीं आयेगा। अंदर तक परिवर्तन की जरुरत हैं , और वो जागरुकता से आयेगा ।

सरगुजा की तरह बस्तर में भी जल्द शांति आएगी

एक लाख से अधिक शिक्षाकर्मियों के संविलियन को लेकर भी डा0 रमन सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने पूर्व की कांग्रेस सरकार की गलतियों को सुधारा ताकि शिक्षाकर्मी शब्द को ही खत्म किया जा सकें । राइजिंग छत्तीसगढ़ के पोडियम से दर्शकों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनीतिक स्थिरता के कारण ही प्रदेश में चौमुखी विकास संभव हुआ । पहले की तुलना में 22 हजार स्कूल से बढकऱ अब 60 हजार स्कूल हो गये हैं। वहीं विद्युत उत्पादन में भी भारी बढ़ोतरी हुई है । पावर जेनरेशन 4 हजार से बढकऱ 23 हजार मेगावाट हुआ।

पहले की तुलना में 22 हजार स्कूल से बढकऱ अब 60 हजार स्कूल हो गये हैं

किसानों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा मोदी सरकार ने धान का समर्थन मूल्य 1750 रुपया किया है । साथ ही सरकार 300 रुपया प्रति क्विंटल बोनस भी देगी । सरकार ने धान का समर्थन मूल्य 21 सौ का सपना देखा था, आज हम अपने सपने और वादे के पास पहुंच चुके हैं ।

सरकार 300 रुपया प्रति क्विंटल बोनस भी देगी

एक पैनल की चर्चा में पूर्व नेता प्रतिपक्ष रविन्द्र चौबे ने सरकार पर सीधा आरोप लगाया कि प्रदेश में भ्रष्ट्राचार बढ़ा है, और किसानों का हाल बेहाल है । इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी किसान और भ्रष्ट्राचार के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी । साथ ही चौबे ने आरोप लगाया प्रदेश के किसान अरबों रुपयों के टमाटर को सडक़ पर फेंकने पर मजबूर हैं । साथ ही किसानों के अरबों रुपयों की फसल की क्षति हुई, लेकिन सरकार पूछने तक नहीं आई । वहीं कृषि मंत्री ब्रजमोहन अग्रवाल ने कांग्रेस के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कांग्रेस पर राजनीति करने का आरोप लगाया। और कहा कि बीजेपी विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी और चौथी बार सरकार बनाएगी ।

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : रथयात्रा के अवसर पर राज्यपाल ने दी शुभकामनाएं

वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा ने आरोप लगाया प्रदेश में कई कारखाने बंद हो गए हैं, जिसका जवाब किसी के पास नहीं हैं । छत्तीसगढ़ में पिछले 15 साल से बातें ही हो रही है कोई काम नहीं हो रहा है, साथ ही रायपुर शहर की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। हर कोई नया रायपुर की ओर भाग रहा है । पैनल में सत्यनारायण शर्मा के सवालों के जवाब में राजस्व और उच्च शिक्षा मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय ने कहा कि सडक़ के अलावा संचार माध्यम से भी छत्तीसगढ़ को पूरी दुनिया के साथ जोडऩे के लिए स्काई योजना की शुरुआत की गई है । शिक्षा के क्षेत्र में ड्रॉप आउट रेट को कम करने में भारी सफलता मिली है । साथ ही गुणवत्ता युक्त शिक्षा पर सरकार काम रही हैं ।

ड्रॉप आउट रेट को कम करने में भारी सफलता मिली है

नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने सरकार पर पंचायती राज संस्थानों को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया साथ ही प्रदेश के स्वास्थ्य व्यवस्था पर चिंता जाहिर करते हुए सरकार की मंशा पर सवाल खड़े किए । नेता प्रतिपक्ष ने पत्थलगढ़ी को आदिवासियों के आक्रोश का परिणाम बताते हुए कहा कि सरकार के खिलाफ लोगो में नाराजगी बढ़ी है ।

सरकार की मंशा पर सवाल खड़े किए

वहीं स्वास्थ्य, एवं पंचायती राज मंत्री अजय चंद्राकर ने कहा कि राज्य में शिशु मृत्युदर और मातृ मृत्युदर में काफी कमी आयी है, और टीकाकरण के प्रतिशत में भी बढ़ोतरी हुई है । चंद्राकर ने कहा कि पैरामेडिकल स्टाफ की कमी को पूरा किया जायेगा और अगले 10 साल में छत्तीसगढ़ दुनिया को डॉक्टर देगा । पंचायती व्यवस्था को लेकर विभागीय मंत्री ने कहा पंचायती राज को मजबूत करने वाला देश का पहला कानून छत्तीसगढ़ में ही बना है ।

राज्य में शिशु मृत्युदर और मातृ मृत्युदर में काफी कमी आयी है,

और पंचायतों से कोई अधिकार नहीं लिया गया बल्कि सशक्त करने की कोशिश की जा रही है । पंचायत चुनाव में गड़बड़ी करने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई करने की मंत्री ने चेतावनी दी ।न्यूज 18 रीजिनल नेटवर्क के ग्रुप एडिटर श्री राजेश रैना के साथ राजनीतिक, सामाजिक, और शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े कई वरिष्ठ नागरिक कार्यक्रम में मौजूद रहे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button