छत्तीसगढ़बड़ी खबरेंरायपुर

रायपुर : बच्चो से प्रधानमंत्री ने पूछे सवाल, जवाब सुनकर मुस्कुरा दिए पीएम

रायपुर : रायपुर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया रायपुर में एकीकृत कमांड रूम व नियंत्रण केंद्र का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान छोटे-छोटे बच्चों से मुलाकात की और उनसे खूब सारी बातें की। इस दौरान बच्चों की वहां चल रही पढ़ाई और देखरेख की जानकारी भी उन्होंने ली। ये सभी बच्चे नया रायपुर में गरीब बच्चों के लिए खोले गये क्रिस्टल हाउस स्कूल के हैं। सभी बच्चे अलग-अलग उम्र और और अलग क्लास के थे। प्रधानमंत्री मोदी ने स्कूल के 10 बच्चों से मुलाकात की। उनसे कुछ सवाल पूछे।

इस दौरान प्रधानमंत्री के सवालों पर बच्चों ने दिलचस्प जवाब दिये, जिसके बाद प्रधानमंत्री भी मुस्कुरा उठे। प्रधानमंत्री ने बच्चों से उनका नाम, पढ़ाई के बारे में पूछा और फिर उन्हें बड़े होकर देश का भविष्य उज्जवल बनाने की शुभकामनाएं दी।
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया रायपुर शहर की निगरानी के लिए एकीकृत कमाण्ड एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण किया और वहां की तकनीकी जानकारियां ली।

2 ) रायपुर : रायपुर विमानतल पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आत्मीय स्वागत

रायपुर : देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल पहुंचने पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आत्मीय स्वागत किया और उनकी अगवानी कीइस अवसर पर विमानतल पर खाद्य एवं जिले के प्रभारी मंत्री पुन्नु लाल मोहले, गृह मंत्री रामसेवक पैकरा, वन मंत्री महेश गागड़ा, श्रम मंत्री भैयालाल राजवाड़े, सांसद रमेश बैस, अनुसूचित जनजाति के राष्ट्ीय अध्यक्ष नंदकुमार साय, पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष एवं विधायक देवजी भाई पटेल, विधायक श्रीचंद सुंदरानी, विधायक नवीन मारकण्डेय, छत्तीसगढ़ राज्य युवा आयोग के अध्यक्ष कमलचंद्र भंजदेव, प्रदेश के मुख्य सचिव अजय सिंह, पुलिस महानिदेशक ए.एन.उपाध्याय, पुलिस महानिरीक्षक प्रदीप गुप्ता, कलेक्टर ओ.पी. चौधरी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमरेश मिश्रा तथा शासन के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह एक दिवसीय प्रवास पर रायपुर पहुंचे है। वे यहां नया रायपुर में देश के पहले एकीकृत कमाण्ड एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण करेंगे। इस केन्द्र से नया रायपुर शहर में इस एक ही स्थान से ई-गवर्नेंस, ट्रैफिक मैनेजमेंट, सुरक्षा, बिल्डिंग मैनेजमेंट सिस्टम और यूटीलिटी मैनेजमेंट जैसे कार्य नियंत्रित किए जा सकेंगे। यह देश का अपने आप में अकेला और उच्च स्तरीय तकनीक पर काम करने वाला केन्द्र है। यह केन्द्र देश के अन्य स्मार्ट शहरों के लिए रोल माडल बनेगा। यह केन्द्र नया रायपुर विकास प्राधिकरण द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्मार्ट सिटी की परिकल्पना के अनुरुप स्थापित किया गया है।

इसके उपरांत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दुर्ग जिले के जयंती स्टेडियम, भिलाई में आयोजित कार्यक्रम में भिलाई इस्पात संयंत्र के विस्तारीकरण का लोकार्पण करेंगे वे यहां भारत नेट परियोजना का भूमिपूजन, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई के भवन का शिलान्यास तथा छत्तीसगढ़ में रीजनल कनेक्टीविटी स्कीम के तहत घरेलु विमान सेवा ’’उड़ान’’ का शुभारंभ करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button