Uncategorized

रायपुर : भाजपा सरकार की नाकामी को महिला कांग्रेस ने काला दिवस के रूप में मनाया

रायपुर :  प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष फुलोदेवी नेताम के निर्देश पर शहर महिला कांग्रेस की अध्यक्ष श्रीमती आशा चौहान एवं जिला ग्रामीण अध्यक्ष अनीता गुरूपंच के नेतृत्व में महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को सरकार की नाकामी को काला दिवस के रूप में मनाते हुए कांग्रेस भवन से कलेक्टोरेट तक पैदल मोर्च कर प्रदर्शन किया। महिला कांग्रेस ने इस दौरान सरकार की नाकामी के कई बिन्दुओं पर जिला कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा।

पैदल मोर्च कर प्रदर्शन किया

महिला कांग्रेस ने कई बिन्दुओं पर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है उनमें बेटियों को सुरक्षा देने में नाकाम, प्रदेश में 2014 से 2017 तक दुष्कर्म के 6547 एवं सामुहिक दुष्कर्म के 357 प्रकरणों में सजा देने में नाकाम, झलियामारी कांड मुद्दे पर नाकाम, गर्भाशय कांड नसबंदी कांड, आंख फोड़वा कांड जैसे मुद्दे में न्याय दिलाने में नाकाम साबित रही है। महिला कांग्रेस ने ज्ञापन में लिखा है कि आज अपराधियों मेें कानून का खौफ नहीं है। इसलिए बेखौफ होकर अपराधी दुष्कर्म जैसी घटनाओं को अंजाम दे रहे है। उनका कहना है कि सरकार बेटियों की सुरक्षा करने में नाकाम है। प्रदेश में 13 हजार बेटियां गुमशुदा है सरकार उन्हें भी ढूंढने में नाकाम है। यहीं नहीं सरकार आज प्रमुख सामाजिक बुराई, नशामुक्ति पूर्ण लागू कर ठोस कदम उठाना छोड़ नशा का व्यवसाय कर रही है।

सरकार बेटियों की सुरक्षा करने में नाकाम

 

रायपुर :गर्मी में ठंडा होने के लिए पानी और ऊर्जा की कम खपत का सर्वश्रेष्ठ उत्पाद वायु – मोक्षमार
रायपुर : ग्लोबल वार्मिग पर्यावरण संतुलन एवं पानी तथा बिजली की कम खपत से गर्मी में ठंडा होने के लिए एसी और कूलर के मध्य नया उत्पाद वायु देश के 24 प्रदेशों में बिक्री के लिए बाजारों में उपलब्ध है। देश की 90 प्रतिशत बिजली बचाने वाली यह मशीन न तो एयर कंडीनशन ना ही कूलर है रेफ्रिजरेशन साइकिल पर आधारित इस मशीन में कम्प्रेसर के माध्यम से ठंड किये गये कूलिंग पैडस को ठंडा किया जाता है जिससे ताजी और ठंडी हवा उपयोगकर्ता को मिलती है।

 

बिक्री के लिए बाजारों में उपलब्ध

यह मशीन खुले कमरे और बंद कमरे में तापमान में कमी पैदा कर जहां पानी की बचत करती है वहीं बिजली बिल बचाने में भी इस उत्पाद का कोई जवाब नहीं है। बाहर में 40-42 डिग्री पर रहने वाले तापमान को यह कमरे में 20- 22 डिग्री तापमान पर स्थापित करती है। जिसके चलते बाजार में वायु की अच्छी मांग है। यह जानकारी प्रेस क्लब रायपुर में आयोजित पत्रकार वार्ता में वायु के टेक्रनीकल डायरेक्टर प्रणव मोक्षमार एवं स्थानीय वितरक विनायक इंटर प्राइजेस के संचालक अंजनी शर्मा ने संयुक्त रूप से दी।

जहां पानी की बचत करती है

 

पत्रकार ने प्रणव ने बताया कि वायु की गुणवत्ता से प्रभावित होकर मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें इंदौर के पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में 15 करोड़ की भूमि केवल 1 करोड़ रू में आबंटित की है। प्रणव ने बताया कि वायु की बाडी 100 प्रतिशत जीआई मैटल शीट से तैयार की गई है। उत्पाद में एक वर्ष की वारंटी कीमत 2 टन से लेकर 16 टन के उत्पाद की 20 हजार रू से शुरू होकर ढाई लाख रू है। प्रणव ने बताया कि छग में भी वायु उत्पाद के उत्पादन की योजना वे तैयार कर रहे है। उन्होंने कहा कि गर्मी का उत्सर्जन नहीं कर दुनिया का एक मात्र ठंडा उत्पाद जो प्रशीतन चक्र की पद्वति से तैयार किया गया है। इसकी अच्छी मांग है।

उत्पादन की योजना वे तैयार कर रहे है

उन्होंने राजनांदगांव नगर निगम आयुक्त के आदेश का हवाला देते हुये बताया कि छग में पहला वायु उत्पाद नगर निगम में लगाया गया है। कम पूंजी होने के चलते वे अभी शासकीय विभागों का आदेश लेने में असमर्थ है। बिक्री के साथ ही पूंजी बनने पर वे 24 राज्यों के शासन प्रशासन में भी वायु उत्पाद के अच्छे आपूर्तिकर्ता भविष्य में साबित होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button