मनी

मुंबई : सेंसेक्स टुडे लाइव: बीएसई सेंसेक्स में मामूली उछाल, निफ्टी भी स्थिर

मुंबई : शेयर बाजार ने गुरुवार को तेज उछाल के साथ बंद होने के बाद शुक्रवार को भी मामूली बढ़त के साथ शुरुआत की। सेंसेक्स 25 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 35,348 के स्तर पर खुला है, जबकि निफ्टी में भी मामूली तेजी के साथ 10,738 के स्तर पर कारोबार शुरू हुआ है। इस बीच रुपया 4 पैसे की कमजोरी के साथ डॉलर के मुकाबसे 67.45 के स्तर पर खुला है। इससे पहले गुरुवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 67.41 पर बंद हुआ था।

गौरतलब है कि गुरुवार को तेज बढ़त के साथ शुरू हुआ कारोबार दिन के अंत में भी बढ़त के साथ ही बंद हुआ। सेंसेक्स 416 अंक चढक़र 35,322 और निफ्टी 121.80 अंक उछाल के साथ 10736.15 पर बंद हुआ। कई दिनों के बाद शेयर बाजार में एक दिन में इतनी तेज उछाल देखने को मिली थी।

2 ) नई दिल्ली : तेजस एक्सप्रेस में कई शानदार बदलाव, बेहद खूबसूरत हैं नए कोच

नई दिल्ली : रेल कोच फैक्ट्री (आरसीएफ) ने तेजस एक्सप्रेस के 19 कोच रेक का काम पूरा कर लिया है। ये कोच नॉर्दर्न रेलवे को सौंपे जाएंगे। इसके बाद तेजस एक्सप्रेस को चलाने की तारीख और समय के बारे में रेलवे बोर्ड निर्णय लेगा। नए कोच में कई शानदार बदलाव किए गए हैं और ये बेहद खूबसूरत हैं। आइये आपको इसके बारे में कुछ खास बातें बताते हैं। यह सेमी हाइस्पीड ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का सेंकंड रेक है, जो 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है।

तेजस एक्सप्रेस का पहला रेक पिछले साल जून में शुरू हुआ था। उसका मुंबई-गोवा मार्ग पर सफल संचालन हो रहा है। जुलाई तक दो और रेक तैयार कर लिए जाएंगे। तेजस एक्सप्रेस के दूसरे रेक में कई फीचर जोड़े गए हैं। इनमें कोच के अंदर रिमोट कंट्रोल्ड विंडो, सेंसर आधारित दरवाजे और पानी बचाने के लिए विमानों की तरह वैक्यूम शौचालय जैसी सुविधाएं शामिल हैं।अन्य सुविधाओं में एलसीडी स्क्रीन के साथ आरामदायक कुर्सी, पर्सनलाइज्ड इनफोटेनमेंट सिस्टम, टच लेस नल और सोप डिस्पेंसर आदि हैं। इन कोच को इस तरह बनाया गया है, जिससे तेज गति में भी लोग बिना झटका लगे आरामदायक सफर कर पाएंगे। रेक अत्याधुनिक डिस्क ब्रेक और डस्ट प्रूफ से लैस है। कोच इस तरह सील किए गए हैं, जिससे ध्वनि का स्तर भी कम रहेगा। यात्रियों को वाई-फाई की सुविधा भी मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button