छत्तीसगढ़बस्तर

जगदलपुर: फर्जी फाइनेंस कंपनी के पोस्टर लगे शहर में

 हाईटेक ऑनलाइन ठगी का कारोबार पुलिस के लिए चुनौती

 इन दिनों शहर के सभी हिस्से में यूनाइटेड फाइनेंस के नाम पर पोस्टर लगे हुए इन के मजमून को देख कर यह स्पष्ट हो जाता है कि कई फर्जी फाइनेंस कंपनियों की तरह यूनाइटेड फाइनेंस भी ठगी के कारोबार के लिए जगदलपुर शहर में अपना पैर फैलाने में लगी हुई है।

फाइनेंस कंपनी के मजमून में एक लाख से लेकर एक करोड़ तक लोन मात्र 2 प्रतिशत सालाना ब्याज पर दिए जाने का दावा से ही कंपनी की मंशा को उजागर करता है। इस संबंध में एएसपी लखन पटले से चर्चा करने पर उन्होंने इसे गंभीरता से लिया है, और इस पर कार्यवाही की बात की गई है।

उल्लेखनीय है कि पुलिस के आंकड़ों के अनुसार बस्तर पुलिस के लिए वर्ष 2017 सफलता भरा वर्ष रहा है। लेकिन वर्ष 2017 के अंत होते होते यूनाइटेड फाइनेंस नाम की नई फर्जी कंपनियों के पंपलेट से पुलिस को नई चुनौती मिल रही है। जगदलपुर शहर की जनता ठगी के शिकार होने से पहले पुलिस यदि कोई कारगर कदम उठाती है तो यह सराहनीय कहा जा सकता है। यहां यह उल्लेख किया जाना आवश्यक है कि इससे पूर्व जगदलपुर शहर में कई फाइनेंस कंपनियों के कार्यालय खुले थे जिनके द्वारा पूरे बस्तर संभाग में करोड़ों रुपए की उगाही कर बस्तर की गरीब जनता का पैसा इन फर्जी कंपनियों ने हजम कर लिया है जिसमें से एकमात्र फारचून कंपनी के आरोपियों को पुलिस पकडऩे में सफल हुई बाकी सभी कंपनियों के आरोपी पकड़ से बाहर है। शहर के तमाम हिस्सों में यूनाइटेड फाइनेंस के नाम पर पोस्टर चिपकाया गया है। जिसमें कथित विजय चौहान के नाम पर दो मोबाइल नंबर 8556948055 एक अन्य नंबर 99138636506 अंकित है। पोस्टर में मार्कशीट एजुकेशन प्रॉपर्टी बिजनेस पर्सनल एग्रीकल्चर होम लोन सभी प्रकार के लोन मात्र 72 घंटे में लोन पास करने का दावा करते हुए एक लाख से लेकर एक करोड़ तक लोन मात्र 2 प्रतिशत सालाना ब्याज पर दिए जाने का दावा किया जा रहा है। इस पंपलेट में एक लाइन विशेष रूप से लिखी गई है,जिसमें सरकारी योजना के अंतर्गत यह लोन दिया जाना बताया जा रहा है। लोन ऑनलाइन प्रदान किया जाएगा। इस संबंध में पोस्टर में दिए गए मोबाइल से संपर्क करने पर यह ज्ञात हुआ कि विजय चौहान  का फोन नंबर द्वारा बेंगलुरु से बात किए जाने तथा कंपनी का मुख्यालय बंगलुरु होना बताया लेकिन विजय चौहान का नेटवर्क पंजाब का दिखा रहा था।

वही पोस्टर के अंत में दिए गए वेबसाइट की जानकारी लेने पर यह ज्ञात हुआ कि उक्त वेबसाइट वाशिंगटन अमेरिका की किसी कंपनी की है। जिसका कोई भी ब्रांच भारत या भारत के किसी शहरों या कस्बों में नहीं है। इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि बड़े ही शातिर तरीके से ठगी के इस कारोबार को ऑनलाइन शुरू की जा रही है। जिससे हाईटेक तरीके से ठगी की जा सके

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button