देशबड़ी खबरें

तमिलनाडु: तूतीकोरिन में तनाव बरकरार, प्रदर्शनकारियों की मौत का मामला पहुंचा दिल्ली हाई कोर्ट

नई दिल्ली, तमिलनाडु के तूतीकोरिन में स्थित वेदाता ग्रुप के स्टरलाइट कॉपर प्लांट को बंद कराने की मांग को लेकर बीते दिनों प्रदर्शन कर रहे लोगों पर की गई पुलिस कार्रवाई के खिलाफ बृहस्पतिवार को दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है.

दिल्ली हाई कोर्ट से राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) को सीधे दखल देने का आदेश जारी करने की मांग की गई है। इस याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई हो सकती है।
याचिकाकर्ता राजराजन का कहना है कि उन्होंने बुधवार को प्रदर्शन के दौरान दस लोगों की हुई मौत के मामले में एनएचआरसी के सामने अपनी बात रखी, लेकिन उसने इस पर विचार करने से इन्कार कर दिया। याची के वकील ने कोर्ट को बताया कि एनएचआरसी ने कहा कि उसने मामले में मुख्य सचिव व डीजीपी से रिपोर्ट मांगी है.

तनावपूर्ण बने हुए हैं हालात

याची के वकील ने कहा कि तूतीकोरिन में सरेआम मानव अधिकारों का उल्लंघन हो रहा है और लोगों की हत्या की जा रही है। जब तक एनएचआरसी मामले में कार्रवाई नहीं करता, पुलिस द्वारा बेगुनाह लोगों को मारे जाने की कार्रवाई जारी रहेगी। इतना ही नहीं, सुबूतों को भी मिटा दिया जाएगा। ज्ञात हो कि स्टरलाइट कॉपर प्लांट को बंद कराने की मांग को लेकर तीन महीने से स्थानीय लोग प्रदर्शन कर रहे थे। हालात को देखते हुए तमिलनाडु में बुधवार रात से इंटरनेट सेवा अस्थाई रूप से बंद कर दी गई हैं.

मिलती जुलती खबर पढ़ें – मेरठ : भारत बंद के दौरान मेरठ में हिंसा के पीछे था बीएसपी के पूर्व विधायक का हाथ

हिंसा में कुल 13 लोगों के मारे जाने की ख़बर

गौरतलब है कि तमिलनाडु के तूतीकोरिन में तमाम एहतियात के बावजूद बुधवार को फिर से हिंसा भडक़ गई थी। जिसमें एक और नागरिक की मौत हो गई जबकि 3 अन्य घायल हो गए। जिसके बाद रात 9 बजे से प्रशासन ने इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी। अभी तक तमिलनाडु हिंसा में कुल 13 लोगों के मारे जाने की ख़बर है। वहीं, मद्रास हाईकोर्ट ने कहा है कि तूतीकोरिन में मारे गए लोगों के शव अगले आदेशों तक सुरक्षित रखे जाएं। उधर, तूतीकोरिन घटना के बाद शेयर बाजार में वेदांता का शेयर औंधे मुंह गिर गया। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय खनन कंपनी वेदांता लिमिटेड की स्टरलाइट कॉपर तांबे को ढालने का काम करती है और तूतीकोरिन स्थित इस प्लांट से सालाना करीब चार लाख टन तांबा ढाला जाता है। मंगलवार को लोग इसी प्लांट को बंद करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे.

वीडियो देखें ।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button