छत्तीसगढ़

शहरी स्वच्छ भारत मिशन की डायरेक्टर रायपुर के स्वच्छता महाअभियान में शामिल हुईं,एनजीओ और आम लोगों की सोच को सराहा

रायपुर। आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार की संयुक्त सचिव एवं स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) की डायरेक्टर रूपा मिश्रा गुरुवार को रायपुर में खारुन नदी के तट पर महादेव घाट में संचालित स्वच्छता महा-अभियान में सम्मिलित हुईं। महापौर एजाज़ ढेबर ने रायपुर पहुंचे भारत सरकार के अधिकारियों और देश के विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों की अगवानी की। रायपुर को स्वच्छतम शहर बनाने के लिए शहर के एनजीओ, सामाजिक और अन्य सभी संगठनों के साथ जनभागीदारी से किए जा रहे विभिन्न कार्यों से अवगत कराया।

IMG 20220303 WA0195

मिशन डायरेक्टर ने रायपुर के लोगों में अपने शहर के प्रति लगाव एवं उसे स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए एनजीओ सहित सभी की सोच, संकल्प और प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त प्रभात मलिक, राज्य शहरी विकास अभिकरण के संचालक सौमिल रंजन चौबे सहित एनजीओ, यूनिसेफ, एनएसएस, एनसीसी के कैडेट्स भी सम्मिलित थे।

IMG 20220303 WA0194


महादेव घाट में स्वयंसेवी संगठनों के साथ शहर की जीवनदायिनी नदी खारून को प्रदूषण मुक्त रखने अभियान में आज सैकड़ों लोग सम्मिलित हुए। इस दौरान मिशन डायरेक्टर ने बंच ऑफ फूल्स, एवेंजर्स ग्रुप सहित अनेक स्वयंसेवी संगठनों से मुलाकात की और शहर के दीवारों को स्वच्छ रखने, उनके प्रयासों में स्वयं भी शामिल हुई। खारून में नौकायन के दौरान उन्होंने इस पूरे क्षेत्र की सुंदरता की सराहना की।

IMG 20220303 WA0203


एनसीसी और एनएसएस के कैडेट्स उनसे मिलकर स्वच्छता को लेकर नियमित रूप से किए जाने वाले आयोजनों की जानकारी भी उन्हें दी। मिशन डायरेक्टर मिश्रा ने महादेव घाट के पौराणिक इतिहास की विस्तार से जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने स्वच्छता में अपने शहर को सर्वोत्तम स्थान पर लाने जुटे सैकड़ों वॉलेंटियर्स का उत्साहवर्धन भी किया। बंच ऑफ फूल्स, रायपुर एवेंजर्स जैसे एनजीओ जो अपनी आकर्षक कलाकृति से अनुपयोगी दीवारों पर रंग भरकर उन्हें नया स्वरूप दे रहे हैं, उनसे मिलकर दीवारों को खूबसूरती देने स्वयं भी पेंटिंग में शामिल हुई।

IMG 20220303 WA0200


इनके महादेव घाट प्रवास के दौरान नगर निगम के स्वच्छता विभाग के प्रमुख नागभूषण राव, अपर आयुक्त सुनील चंद्रवंशी, जोन कमिश्नर अरुण ध्रुव, स्वच्छ भारत मिशन, शहरी आजीविका मिशन के प्रभारी और हितग्राही भी उपस्थित थे।

IMG 20220303 WA0193


महादेव घाट प्रांगण में नगर निगम रायपुर की ओर से संचालित कम्युनिटी टॉयलेट में उपलब्ध सुविधाओं का भी उन्होंने निरीक्षण किया। रायपुर नगर निगम की ओर से अनुपयोगी कबाड़ से बनाई गई कलाकृतियों से भी वे रूबरू हुई और इसके लिए नगर निगम की सराहना की। प्रांगण में गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों से भी उन्होंने मुलाकात की एवं गौ उत्पादों से बनी सामग्रियों, रायपुर नगर निगम के सहयोग से झोला व बर्तन बैंक संचालित कर रही महिलाओं से चर्चा की। महिला हितग्राहियों के विक्रय केन्द्र में जाकर उन्होंने झोले भी क्रय किए। इस दौरान वे प्रांगण में स्वास्थ्य जागरूकता के अंतर्गत योगा, जुम्बा, टग ऑफ वॉर, रॉक क्लाइम्बिंग जैसी गतिविधियों से भी प्रभावित हुई।

IMG 20220303 WA0204

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button