छत्तीसगढ़

रायपुर की चारों विस में कौन किस पर भारी ?

रायपुर

उत्तर विस सीट पर विधायक कुलदीप जुनेजा के नाम की घोषणा के साथ ही रायपुर की सभी चार सीटों पर प्रत्याशियों की तस्वीर साफ हो चुकी है । रायपुर दक्षिण की बात करें तो एक बार फिर मौजूदा विधायक और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल मैदान में हैं, तो कांग्रेस ने महंत राम सुंदर दास को टिकट देकर सबको चौंका दिया है, क्योंकि इन दोनों ही प्रत्याशियों के बीच निजी तौर पर अच्छे संबंध रहे हैं । अग्रवाल भी मठ के कार्यक्रमों में लगातार शिरकत करते रहे हैं। उनका आशीर्वाद लेते रहे हैं। क्योंकि ये मठ रायपुर दक्षिण विधानसभा में पड़ता है।

और महंत राम सुंदर दास भी जांजगीर चांपा से टिकट की मांग कर रहे थे, लेकिन उन्हें बृजमोहन अग्रवाल के खिलाफ उतार दिया गया है । लिहाजा ये मुकाबला बेहद दिलचस्प होने वाला है । वहीं रायपुर पश्चिम में एक बार फिर साल 2018 की तरह ही विकास उपाध्याय और राजेश मूणत आमने-सामने है, पिछली बार युवा विकास उपाध्याय ने रमन सरकार के दिग्गज मंत्रियों में गिने जाने वाले राजेश मूणत को करीब 6000 वोटों से हराया था ।

वहीं भाजपा को उम्मीद है कि हार का ये फासला मूणत कम कर जीत का परचम लहरा सकते हैं । रायपुर ग्रामीण में इस बार दोनों ही प्रत्याशी नए हैं, भाजपा के मोतीलाल साहू इससे पहले पाटन से भाजपा की टिकट से चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन वे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से चुनाव हार गए थे, लेकिन रायपुर ग्रामीण में साहू समाज की वोट बैंक के चलते उन्हें इस बार रायपुर ग्रामीण से प्रत्याशी बनाया गया है, वहीं कांग्रेस के सत्यनारायण शर्मा के बेटे पंकज शर्मा चुनावी मैदान में पहली बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं ।

उन्हें उम्मीद है कि पिता की तरह उन्हें भी क्षेत्र की जनता जीताकर विधानसभा पहुंचाएगी । काफी मंथन के बाद आखिर कांग्रेस ने रायपुर उत्तर से विधायक कुलदीप जुनेजा को ही टिकट दिया है, जो दो बार विधायक भी रह चुके हैं, वहीं भाजपा ने इस बार पुरंदर मिश्रा को टिकट दिया है, जो उड़िया समाज में अच्छी पैठ रखते हैं, भाजपा को उम्मीद है कि इस बार वे पांसा पलट सकते हैं । इन चारों विधानसभाओं की बात करें तो कांग्रेस के तीन और भाजपा का एक विधायक है, लेकिन इस बार मुकाबला पिछली बार के मुकाबला अलग है, पिछली बार जहां भाजपा के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर थी तो इस बार भाजपा का विरोध उस तरह का नहीं है, लिहाजा नतीजे चौंकाने वाले भी हो सकते हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button