कोरबा

निशुल्क आयुर्वेद व योग चिकित्सा परामर्श शिविर, 11 व 12 अक्टूबर को कोरबा और रायगढ़ में

कोरबा। 12अक्टूबर विश्व आर्थराइटिस दिवस पर आयुष मेडिकल एसोसिएशन के तत्वाधान में सभी प्रकार के वात रोगों हेतु दो दिवसीय निःशुल्क आयुर्वेद एवं योग चिकित्सा परामर्श शिविर दिनांक 11 अक्टूबर 2021 सोमवार को पतंजलि चिकित्सालय निहारिका कोरबा में एवं दिनाँक 12 अक्टूबर 2021 मंगलवार को पतंजलि आरोग्य केंद्र रायगढ़ में प्रातः 10 बजे से मध्यान्ह 2 बजे तक आयोजित है। शिविर में विशेष रूप से अपनी चिकित्सकीय सेवायें प्रदान करने वाले छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध अनुभवी आयुर्वेद चिकित्सा विशेषज्ञ वैद्य डॉ.नागेंद्र नारायण शर्मा ने शिविर के विषय में बताते हुये कहा की प्रत्येक वर्ष 12 अक्टूबर को वर्ल्ड आर्थराइटिस डे मनाया जाता हैं जिसका उद्देश्य लोगो को वात रोगों (आर्थराइटिस) के प्रति जागरूक करना है ताकि इस बीमारी से बचा जा सके। इसी तारतम्य में आयुष मेडिकल एसोसिएशन के तत्वाधान में वात रोगों के लिये यह दो दिवसीय निशुल्क आयुर्वेद योग चिकित्सा परामर्श एवं उपचार शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

वात रोग का एक बड़ा कारण कैल्शियम की कमी होना भी है जिसके लिये शिविर में हैंड ग्रिप स्ट्रेंथ चेकअप मशीन द्वारा वात रोगियों के कैल्शियम के स्तर की निशुल्क जांच कर उससे संबंधित औषधि भी निशुल्क प्रदान की जायेगी। साथ ही समस्त प्रकार के वात रोगों के लिये उपयोगी वातशामक काढ़ा भी निशुल्क पिलाया जायेगा। साथ ही शिविर में आये वात रोगियों की निःशुल्क जांच एवं परामर्श के साथ उनके लिये उपयोगी योगाभ्यास तथा प्राणायाम  का व्यक्तिगत रूप से अभ्यास कराकर विशेष प्रायोगिक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा ।

साथ ही वात रोगियों हेतु उपयोगी  जीवनशैली के बारे में भी व्यक्तिगतरूप से परामर्श देने के साथ साथ उनके लिये लाभकारी दिनचर्या, ऋतुचर्या, आहार, विहार के विषय मे व्यक्तिगतरूप से विस्तार से परामर्श दिया जाएगा। आयुष मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ.नागेंद्र नारायण शर्मा ने अंचलवासियों से दिनांक 11 अक्टूबर 2021 सोमवार को पतंजलि चिकित्सालय निहारिका रोड कोरबा में तथा दिनांक 12 अक्टूबर 2021 मंगलवार को पतंजलि आरोग्य केंद्र रायगढ़ में वातरोगों के लिये आयोजित इस विशेष शिविर का लाभ उठाने की अपील की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button