2019 मारुति सुज़ुकी नई जनरेशन वैगनआर की बुकिंग शुरू

मारुति सुज़ुकी जल्द ही भारत में नई जनरेशन वैगनआर लॉन्च करने वाली है जिसकी निर्धारित तारीख 23 जनवरी 2019 है. कंपनी ने नए अवतार वाली इस टॉलबॉय हैचबैक की आधिकारिक बुकिंग शुरू कर दी है. तीसरी जनरेशन वैगनआर की आधिकारिक बुकिंग देशभर की मारुति सुज़ुकी डीलरशिप पर शुरू कर दी है और 11,000 रुपए टोकन अमाउंट देकर आप इस टॉलबॉय हैचबैक को बुक कर सकते हैं. इसके साथ ही मारुति सुज़ुकी की वेबसाइट पर ग्राहक इस कार को ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं. कंपनी ने नई जनरेशन वैगनआर को नया दमदार इंजन दिया है जिससे यह कार पुराने मॉडल के मुकाबले ज़्यादा ताकतवर हो गई है.

मारुति सुज़ुकी की वेबसाइट पर ग्राहक इस कार को ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं

मारुति सुज़ुकी की वैगनआर शुरू से ही कंपनी की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों में बनी हुई है, ऐसे में नई जनरेशन वैगनआर इस रफ्तार को और बढ़ाएगी ऐसी उम्मीद की जा रही है. रिपोर्ट्स की मानें तो 2019 वैगनआर के साथ 1.2-लीटर K-सीरीज़ पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो स्विफ्ट से लिया गया है और कार के सिर्फ टॉप मॉडल में उपलब्ध कराया जाएगा. टॉलबॉय डिज़ाइन की इस कार के लिय यह इंजन काफी ज़्यादा दमदार है, इससे पहले तक इस कार को हमेशा 1.0-लीटर 3-सिलेंडर K-सीरीज़ इंजन के साथ उपलब्ध कराया गया है.

maruti suzuki wagonr

यह कार पुराने मॉडल के मुकाबले ज़्यादा ताकतवर हो गई है

स्पाय शॉट्स में नई जनरेशन हैचबैक के टॉप मॉडल का हुलिया सामने आया है. कार में ज़्यादा आकर्षक ग्रिल के साथ बड़े आकार के हैडलैंप्स लगाए गए हैं. कार के बंपर को और बेहतर डिज़ाइन का बनाया गया है जो फॉगलैंप्स से लैस है. कार के पिछले हिस्से में वॉल्वो-एस्क्यू टेललैंप्स लगे हैं और कार के सी-पिलर पर ब्लैक इंसर्ट दिए गए हैं. मारुति सुज़ुकी ने कार के टॉप मॉडल के साथ क्रोम फिनिश वाली ग्रिल, हैडलैंप्स, फॉग लैंप्स और रियर डिफॉगर दिए गए हैं. कंपनी ने नई जनरेशन वैगन आर में भी अलॉय व्हील्स नहीं दिए हैं.

2019 मारुति सुज़ुकी वैगनआर के साथ पिछले मॉडल जैसा ही साधारण केबिन दिया है, लेकिन कार के सेंट्रल कंसोल में मीडियम आकार का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स से लैस हो सकता है. सेफ्टी के मामले में भी कार को ज़्यादा एडवांस बनाया जा सकता है और कंपनी नई जनरेशन वैगन आर के साथ डुअल एयरबैग्स और एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) मुहैया करा सकती है. भारत में नई जनरेशन वैगनआर का मुकाबला नई जनरेशन ह्यूंदैई सेंट्रो, टाटा टिआगो, रेनॉ क्विड और हालिया अपडेटेड डैट्सन गो जैसी कारों से होगा.

कार में हुए सबसे बड़े बदलावों में 1.2-लीटर का K-सीरीज़ इंजन है जो 83 bhp पावर और 115 Nm टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. इसे कंपनी का बड़ा कदम माना गया है जिससे कार के पिछले मॉडल की तुलना में कार काफी ज्यादा दमदार हो गई है. बता दें कि कार के टॉप मॉडल को छोड़कर बाकी सभी वेरिएंट्स में 1.0-लीटर का K-सीरीज़ पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 67 bhp पावर और 90 Nm टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी कार को 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स देने के साथ 5-स्पीड AMT ट्रांसमिशन दे सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *