छत्तीसगढ़

स्टॉक मार्केट पर मैट्स यूनिवर्सिटी में हुआ वेबिनार, इतिहास से लेकर वर्तमान स्वरूप तक की दी गई विस्तृत जानकारी

रायपुर। मैट्स यूनिवर्सिटी रायपुर द्वारा स्टॉक मार्केट विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में शेयर मार्केट के इतिहास से लेकर वर्तमान स्वरूप तक की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

मैट्स यूनिवर्सिटी के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के प्रभारी श्रीकांत ने बताया कि वेबिनार के मुख्य अतिथि के रूप में शाईन प्रोजेक्ट्स के सीईओ और एमडी वेंकट साई हर्षा थे, जिन्होंने शेयरों और आईपीओ, स्टॉक एक्सचेंज, सेंसेक्स और निफ्टी के बीच अंतर और बाजार पूंजीकरण के विषय पर विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि किस तरह कम्प्यूटर के आगमन के बाद से शेयर मार्केट में बदलाव आया, बचत पर निवेश किस तरह करना चाहिए, ईएमआई की गणना के तरीकों और शेयरों को प्रीमियम पर बेचने की तकनीक की जानकारी भी दी।

IMG 20220130 WA0006

उन्होंने कहा कि शेयरों को फेस वेल्यू पर बेचा जाता है ताकि फेस वेल्यू पर मुनाफा कमाया जा सके जो किसी व्यवसाय का मुख्य आधार होता है। हर्षा ने छात्रों को शेयर बाजार का विश्लेषण करने और लंबी अवधि में शेयरों के व्यवहार के बारे में बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को अपनी कंपनी में इंटर्निशिप के लिए भी आमंत्रित किया । वेबिनार में विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया। वेबिनार के अंत में मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलसचिव गोकुलानंदा पंडा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। मैट्स यूनिवर्सिटी के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के प्रभारी श्रीकांत ने कहा कि इस वेबिनार को आयोजित करने का उद्देश्य विद्यार्थियों को आय के वैकल्पिक स्रोत के बारे में बताना था।

इस वेबिनार के आयोजन पर मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति गजराज पगारिया, महानिदेशक प्रियेश पगारिया, कुलपति प्रो. के.पी. यादव, उपकुलपति डॉ. दीपिका ढांड, कुलसचिव गोकुलानंदा पंडा ने हर्ष व्यक्त कर इसे सराहनीय प्रयास बताया।

ये खबर भी पढे-उद्योग मंत्री लखमा ने फूल नदी पर बनने वाली पुल का किया शिलान्यास

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button