छत्तीसगढ़रायपुर

सटोरियां और कबाडिय़ों के खिलाफ राजधानी के नए एसपी ने शुरू की कारवाई

रायपुर

  • शहर की एसपी पद का पदभार ग्रहण करते ही नीतू कमल ने पुराने एसपीयों के समान ही सटोरियों और कबाडिय़ों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 4 दिसंबर की रात को सट्टा खिलाने के लिए बदनाम पंडरी के इरानी डेरा में छापामार कार्रवाई करते हुए चार सटोरियों को सट्टा पटट्ी लिखते हुए चार लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से 12 हजार रूपए जब्त किया है।
  • गुढियारी निवासी किशोर जैन , पंडरी के सतनामी पारा निवासी राजा टंडन , मोवा हाउसिंग बोर्ड निवासी बल्लू जसवानी और टिकरापारा निवासी अशोक साहू को गिरफ्तार किया गया।
  • ज्ञात हो कि इरानी बस्ती सदियों से सट्टा और दूसरे अपराधों के लिए बदनाम है और ज्ञात हो कि जितने बार शहर के एसपी बदले हैं उतनी बार इन एसपी की प्रमुख्ता रही है कि इरानी डेरा पर छापामार कार्रवाई। दबी जुबान से लोग कह रहे हैं कि कबाडियों और सटोरियों से अधिक कमीशन को लेकर आते ही इन पर कार्रवाई की जाती है।
  • यह एसपी शुरूवाती कार्रवाई के बाद अपने कार्यकाल में इनकी तरफ नहीं देखते। वहीं राजधानी गांजा तस्करों का हब बन गया है लेकिन किसी पुलिस अधिकारी का ध्यान इस ओर नहीं जाता।
  • सूत्रों की माने तो इनके आते ही सबसे पहले यही तस्कर अपना भाव तय कर देते हैं जिस वजह से इनकी तरफ से मुंह मोड़ लिया जाता है। कहा तो यहां तक जाता है कि इस गोरखधंधे में शहर के कई सफेदपोश लोगों का हाथ होने के कारण पुलिस इनके खिलाफ सीधी कार्रवाई से डरती है।

सूत्रों के हवाले से शहर में नए एसपी का तबादला होते ही कबाडियों और सटोरियों पर होने वाली कार्रवाई सिर्फ दिखावे के लिए होती है। वरन् कमीशन बड़ाने के लिए किया जाता है। इसका उदाहरण कई है। शायद शहर के पहले एएसपी अमरेश मिश्रा ने कबाडियों और सटोरियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की। उन्होंने लोगों को बड़ी रहात देते हुए सदियों से जमीनों के मामलों में 420 करने वाले लोगों के खिलाफ मुहिम चलाकर कई लोगों को राहत दिलाया है। इस मामले मेंं कई लोगों के मकान और जमीन के मामले सदियों से थानों में पेंडिंग पड़े हुए थे। एएसपी के आदेश के बाद थानेस्तर पर कई मामले सुलझाया गया था। करीब 15-20 मामलों में आरोपियों को जेल भेजा गया था। सूत्रों के अनुसार जितने मामले थानों में सुलझे थे उससे ज्यादा मामलों में लोगों ने खुद थानेस्तर से बाहर ही सुलझा लिए थे। ज्ञात हो कि इतना होने के बाद भी पुराने एएसपी पर भष्ट्राचार का आरोप लगा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button