देशबड़ी खबरें

यूट्यूब से टाइम पास यूट्यूबर होंगे बाहर, इस साल से नियम हुए सख्त, पढ़ें यूट्यूब पॉलिसी 2018

यूट्यूब भारत में अब तेजी से पैर पसारता जा रहा है, फेमस होने और पैसा कमाने के लिए यूट्यूब को एक अच्छा प्लेटफॉर्म माना जाता है, जिसके चलते लाखों लोगों ने इसपर अपने अकाउंट बना लिये हैं, जिससे कई फेक वीडियो सामने आ रहे हैं, और जिओ के आने के बाद से जिस तेजी से ये गांव-गांव तक पैठ बना चुका है, उससे अब इसके नियमों को सख्त किया जाना तय माना जा रहा था, और हुआ भी ऐसा ही, इस साल जनवरी से यूट्यूब ने अपने नियमों को सख्त बना दिया है, जिसके बाद अब जो टाइम पास यूट्यूबर हैं उनके लिए, इसपर बने रहना आसान नहीं होगा, जी हाँ, यू-ट्यूब ने कुछ नए नियम लागू किये है, आपको बता दें, इन नियमों को फॉलो करना हर व्यक्ति के लिए आसान नहीं हैं, हम आपको यूट्यूब के नए नियमों को बारे में बताएं उससे पहले आपसे निवेदन है कि आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगे तो हमारे चैनल को जरूर सब्सक्राइब करें और नए अपडेट्स के लिए वैल आइकॉन को भी प्रेस करें।

यूट्यूब की नई पॉलिसी

दरअसल पहले अप्रैल 2017 को नए नियम लागू किये थे, जिसके जिसके तहत व्यक्ति अपने चैनल पर 10,000 व्यूज के बाद मोनिटाईजेशन करा सकता था या किसी भी नए वीडियो पर बिना व्यूज काउंट किया मोनिटाईजेशन कर पाता था, इसके लिए उसके पास सब्सक्राइबर की भी कोई बाउंडेशन नहीं थी, लेकिन नए नियम के तहत व्यक्ति अपने चैनल पर आसानी से मोनिटाईजेशन नहीं करा सकता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि वो नियम क्या हैं ।

 

1000 सब्सक्राइबर होना जरूरी

यदि आपका कोई यू-ट्यूब चैनल या बनाना चाहते है तो आपको नए नियमों के अनुसार एक साल में 1,000 सब्सक्राइबर होना जरूरी है, और जब आपके पास एक हजार सब्सक्राइबर हो जाएंगे,  इसके बाद आप अपने चैनल को मोनिटाईजेशन करा सकते हैं ।

1518325483outube

4,000 घंटे होना जरूरी

लेकिन एक हजार सब्सक्राइब होने के बाद भी आपका काम पूरा नहीं होगा, इसके लिए यूट्यूब ने एक और नया नियम जोड़ा है, जिसके लिए हम जैसे छोटे यूट्यबर के लिए ज्यादा मेहनत करनी होगी, दरअसल, जारी हुए नए नियमो के पहले व्यूज टाइम को ज्यादा मान्यता नहीं दी जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, नए नियमों के तहत व्यक्ति को अपने चैनल को मोनिटाईजेशन कराने के लिए अपने यूट्यूब चैनल पर कम से कम 4,000 घंटे लाने होंगे, और इसके बाद ही आप अपने चैनल को मोनिटाईजेशन करा पाएँगे।

10,000 व्यूज होना जरूरी

यही नहीं चार हजार घंटे होने के साथ ही आपके यू-ट्यूब के नए नियमों के अनुसार आपके चैनल पर पिछले एक साल में करीब 10,000 व्यूज होना भी जरूरी है।  इसके बिना आप अपने चैनल को मोनिटाईजेशन नहीं करा पाएँगे, ये सब प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही आप यू-ट्यूब पर पैसे कमाने के काबिल हो पाएँगे, यदि आपकी ये सभी चीजें पूरी हो जाती हैं, तो यूट्यूब खुद ही आपको पैसा कमाने का मौका देगा ।
 

यूट्यूब पॉलिसी का ये वीडियो भी देखें

नोट – अगर आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी हो तो नीचे दिए हमारे यूट्यूब चैनल जरूर सब्सक्राइ करें और ताजा अपडेट्स के लिए वैल आइकॉन को प्रेस करें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button