CG Headline 06 February 2021: 2 माह तक बच्चा प्लान मत करिए या कोरोना वैक्सीन मत लगवाइए, आज राजधानी में किसानों का चक्काजाम करने का ऐलान, पढ़िये सुबह की सुर्खिंया

1. आज किसानों का रायपुर में रसनी टोल नाके और बोरियाखुर्द में सड़क रोकने की तैयारी

kisan raipur

रायपुर : केंद्र सरकार के कृषि संबंधी तीन विवादित कानूनों के खिलाफ आज छत्तीसगढ़ के किसान संगठन भी चक्काजाम करने वाले हैं। रायपुर में आरंग रोड पर रसनी के पुराने टोल नाका और पुराने धमतरी रोड पर बोरियाखुर्द के पास सड़क रोकने की तैयारी है।

किसान संगठनों का दोपहर 12 बजे के बाद से सड़कों पर जमा होकर दिल्ली की सीमाओं पर सवा दो महीने से चल रहे किसान आंदोलन को समर्थन देना है। रायपुर जिला में रसनी (आरंग), बालोद जिला में दल्ली राजहरा, धमतरी, मुंगेली, बिलासपुर, महासमुंद, भिलाई, राजनांदगांव, कोरबा, अम्बिकापुर आदि क्षेत्रों में चक्काजाम किया जाएगा।

2. नई कोरोना वैक्सीनेशन की गाइडलाइन, 2 माह तक बच्चा प्लान मत करिए या कोरोना वैक्सीन मत लगवाइए

vaccine

रायपुर : कोरोना से बचाव के लिए प्रदेश में कोविशील्ड लग रही है, लेकिन फ्रंटलाइन वारियर्स में शामिल महिलाएं इस सलाह से चौंक रही हैं कि वैक्सीन लगवाने के बाद दो माह तक उन्हें गर्भ धारण नहीं करना है। अगर ऐसा प्लान है तो वैक्सीन मत लगवाइये। यही नहीं, शुरुआती गर्भावस्था वाली महिलाओं को भी वैक्सीन के डोज नहीं दिए जा रहे हैं।

कोरोना वैक्सीनेशन की गाइडलाइन के अनुसार वैक्सीन के पहले डोज के 28 दिन बाद दूसरा डोज दिया जाना है। अगर पहला डोज दे दिया गया और महिला गर्भवती हो गई तो फिर उसे दूसरा डोज नहीं दिया जा सकता। क्योंकि गर्भवती को वैक्सीन नहीं लगाई जानी है। डाक्टरों का कहना है कि ऐसे में पहला डोज खराब हो जाएगा ।

3. राजधानी में ठंड में कमी आएगी

coldd

रायपुर : राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्से में रात की ठंड में कमी आई है, लेकिन दिन का तापमान लगातार सामान्य से ऊपर चल रहा है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक रात की ठंड में कमी धीरे-धीरे आएगी। राजधानी में सुबह से तेज धूप थी, जिससे दोपहर का तापमान फिर 31 डिग्री के पार हो गया। यह सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा है। रात में ठंड अब भी सामान्य से ज्यादा है। राजधानी में ही रात का तापमान 13.6 डिग्री रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से कम है।

4. लाठी-डंडे और पथराव से हमें बचाने वाले सुरक्षाबालों को मिल रही फटी और कमजोर जैकेट

police 111111111111111111

रायपुर : राजधानी में लॉ एंड आर्डर की स्थिति में जवानों को जो सेफ्टी जैकेट पहनाकर फील्ड में उतारा जा रहा है, उसके चिथड़े उड़ चुके हैं। पथराव, लाठी-डंडे के वार से बचाने वाली किसी जैकेट का पिछला हिस्सा उखड़ चुका है तो कोई जैकेट कॉलर के पास फट चुकी है। इसके बावजूद पुलिस लाइन से वही जैकेट उन्हें पहनने को दी जा रही है।

महिला पुलिस कर्मियों को भी फटी पुरानी जैकेट दी जा रही है। पुलिस लाइन के आरआई सीपी का कहना सेफ्टी जैकेट की सप्लाई पुलिस मुख्यालय से होती है। नया स्टॉक आने वाला है। उसके बाद जैकेट बदल दी जाएगी। अभी मजबूरी में पुरानी जैकेट दी जा रही है।

5. माशिम 10वीं एवं 12वीं के बोर्ड परीक्षार्थियों को अब चार के बजाय तीन असाईनमेंट जमा करना अनिवार्य

student school

रायपुर : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि पूर्व में मुख्य परीक्षा शैक्षणिक सत्र 2020-21 में शामिल होने की पात्रता के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रत्येक विषय के 6 असाइनमेंट में से कम से कम 4 असाइनमेंट प्रत्येक विद्यार्थी द्वारा जमा किया जाना अनिवार्य किया गया था।

वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर मण्डल द्वारा छात्रहित में प्रत्येक विषय के 4 असाइनमेंट की बाध्यता को शिथिल करते हुए 3 असाइनमेंट की अनिवार्यता सुनिश्चित की गई है। इससे यह स्पष्ट है कि जो बोर्ड परीक्षार्थी प्रत्येक विषय में कम से कम 3 असाइनमेंट जमा नहीं करेंगे, वे मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पात्र नहीं होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button