मनी

नईदिल्ली : बड़ा झटका: पेट्रोल 4 रुपए, डीजल 6 रुपए हुआ महंगा, इस साल बढ़े सबसे ज्यादा दाम

नई दिल्ली : पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. क्रूड के बढ़ते दाम के बीच पेट्रोल 5 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है. जबकि डीजल की कीमतें अब तक की सबसे ज्यादा हो गई हैं. राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत 74 रुपए 8 पैसे प्रति लीटर हो गई है, जो सितंबर 2013 के बाद से सबसे ज्यादा है. इसी तरह डीजल की कीमत दिल्ली में 65 रुपए 31 पैसे प्रति लीटर हो गई है. डीजल इतना महंगा पहले कभी नहीं हुआ था. महानगरों में सबसे बुरा हाल मुंबई का है, जहां पेट्रोल के दाम 81 रुपए 93 पैसे प्रतिलीटर हो गए हैं.

क्रूड की वजह से बढ़ रहे हैं दाम

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों की वजह अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की बढ़ती कीमत है. अब इनके दाम हर दिन रिवाइज होते हैं. क्रूड ऑयल की कीमत जैसे-जैसे बढ़ती या घटती है, वैसे-वैसे पेट्रोल और डीजल भी महंगे या सस्ते होते जाते हैं. क्रूड के दाम 2014 के बाद अब तक सबसे ज्यादा है. क्रूड का आज का भाव 73.78 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है. इसके अलावा, यूएस और यूरोपियन यूनियन की ओर से ईरान पर फिर प्रतिबंध लगाने की संभावना और सीरिया में बढ़ते संघर्ष से क्रूड की सप्लाई और कम हो सकती है. इससे क्रूड ऑयल की कीमतों में और इजाफा होने की आशंका बनती जा रही है.

पेट्रोल 4, डीजल 6 रुपए महंगा हुआ

अप्रैल की शुरुआत से लेकर पेट्रोल के दाम अब तक 50 पैसे बढ़ चुके हैं. डीजल में भी करीब 90 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. इस साल के शुरुआत 4 महीने में पेट्रोल के दाम करीब 4 रुपए बढ़ चुके हैं. वहीं, डीजल के कीमतें 5-6 रुपए तक बढ़ चुकी हैं. ये किसी भी साल में होने वाली सबसे बड़ी बढ़ोतरी है.

राज्यों के टैक्स का भी असर

ग्लोबल क्रूड कीमतों के अलावा केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लगाए जाने वाले टैक्स की वजह से भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ती जा रही हैं. वैसे सरकार पेट्रोल और डीजल को भी जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार कर रही है और इस पर सहमति भी बनाने की कोशिश कर रही है, लेकिन अभी ऐसा संभव नहीं हो पाया है.

रोजाना बढ़ते हैं दाम

पिछले साल जून में सरकारी कंपनियों- आईओसी, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने रेट से जुड़ी 15 साल पुरानी प्रेक्टिस को खत्म करते हुए हर दिन रेट रिवाइज की नई प्रेक्टिस शुरू की थी. इससे पहले हर महीने की पहले और 16 तारीख को रेट रिवाइज की जाती थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button