देश

बलबुर्गी : दलितों पर अत्याचार होंगे तो मैं सवाल पूछूंगा: राहुल

कलबुर्गी :  दलितों पर हो रहे अत्याचार को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि दलितों पर अत्याचार होंगे तो मैं सवाल पूछूंगा क्योंकि मैं नरेंद्र मोदी से डरता नहीं हूं। इसके अलावा राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर संसद में दलितों की आवाज दबाने का आरोप लगाया।

दलितों पर अत्याचार होंगे तो मैं सवाल पूछूंगा क्योंकि मैं नरेंद्र मोदी से डरता नहीं हूं

राहुल ने कहा, दलितों को मारा-पीटा जा रहा है, मैं सवाल पूछूंगा। आदिवासियों की जमीन छीनी जा रही है, मैं सवाल पूछूंगा। किसानों की जमीन छीनी जा रही है, सवाल पूछूंगा। मैं पीछे नहीं हटने वाला हूं और ना ही मैं नरेंद्र मोदी से डरता हूं।
उन्होंने आगे कहा, हमारी सरकार कमजोर लोगों की पूरी मदद करेगी, किसानों की पूरी मदद करेगी। जब किसानों को कर्ज की जरूरत होगी, हम देंगे। आने वाले समय में पूरे कर्नाटक में हम फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स लगाएंगे, जिससे किसान अपनी फसलों को सही दाम पर बेच पाएं और कमाई कर सकें।

मैं पीछे नहीं हटने वाला हूं और ना ही मैं नरेंद्र मोदी से डरता हूं

राहुल ने आरोप लगाया कि मोदी कुछ उद्योगपतियों का पक्ष ले रहे हैं जबकि कमजोर तबके की उपेक्षा कर रहे हैं। कांग्रेस प्रमुख ने यहां एक चुनावी सभा में कहा, ‘मोदी जी (भीम राव) आंंबेडकर के बारे में बात करते हैं लेकिन (मल्लिकार्जुन) खडग़े जी को लोकसभा में बोलने नहीं देते हैं। ’

उद्योगपतियों का पक्ष ले रहे हैं जबकि कमजोर तबके की उपेक्षा कर रहे हैं

उन्होंने कहा , ‘उनके लोग (भगवा संगठन) समूचे देश में दलितों को कुचल रहे हैं और पीट रहे हैं लेकिन मोदीजी एक शब्द नहीं बोलते हैं।’ इससे पहले मोदी ने कलबुर्गी में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए दावा किया था कि कांग्रेस ने 2013 के विधानसभा चुनाव में दलित तबके से आने वाले खडग़े को मुख्यमंत्री पद के लिए पेश करने के बावजूद उन्हें मुख्यमंत्री नहीं बनाया। राहुल ने इस पर जवाबी हमला किया। लोकसभा में कांग्रेस के नेता खडग़े ने प्रधानमंत्री पर पलटवार करते हुए कहा था कि उन्हें दलितों या खुद के लिए मोदी के ‘घडिय़ाली आंसुओं ’ की जरूरत नहीं है।

राहुल ने इस पर जवाबी हमला किया

राहुल ने कहा, ‘रोहित वेमुला की हत्या हुई और उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र में दलितों को पीटा गया लेकिन मोदी जी अभी भी चुप हैं।’ कांग्रेस अध्यक्ष की कर्नाटक की यह आठवीं यात्रा है जहां 12 मई को मतदान होना है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ही एकमात्र ऐसी सरकार है, जिसने दलितों और आदिवासियों के कल्याण के लिए केंद्र से आवंटित कोष में आधा पैसा और लगाया और उनपर इसे खर्च किया।

पूरे देश में कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ही एकमात्र ऐसी सरकार है

राहुल ने आरोप लगाया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के कम होने से मोदी सरकार ने जो पैसा बचाया था उसे कमजोर तबके, दलितों और महिलाओं पर खर्च करने के बजाय 5-10 उद्योगपतियों को दे दिया। कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी ने कर्नाटक के रोजगार रेकॉर्ड को स्वीकार किया है जो पार्टी की सरकार में और सुधरेगा।

दलितों और महिलाओं पर खर्च करने के बजाय 5-10 उद्योगपतियों को दे दिया

उन्होंने कहा कि 2019 में सत्ता में आने के बाद कांग्रेस 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ कर देगी। राहुल ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने कृषि उत्पादों का मूल्य बढ़ाने और किसानों के फायदे के लिए खाद्य प्रसस्ंकरण संयंत्र भी स्थापित किए हैं। कर्नाटक विधानसभा चुनाव जीतने को लेकर विश्वास जताते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस बाद में होने वाले मध्य प्रदेश , छत्तीसगढ़ और राजस्थान चुनावों में बीजेपी और मोदी को शिकस्त देकर सरकार बनाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button