खेल

बर्मिंघम : भारत के ऑल टाइम महान बल्लेबाज बन सकते हैं विराट: संगकारा

बर्मिंगम : दबाव में घिरी टीम को अच्छी पारी खेलकर कैसे उबारा जाता है? वर्तमान क्रिकेटरों में विराट कोहली से बेहतर यह कोई नहीं जानता। जब-जब टीम इंडिया दबाव में घिरती है, तब-तब विराट उसकी नैया पार लगाते हैं। दबाव में संकटमोचक पारियां खेलने की उनकी यह आदत दुनिया में स्टार क्रिकेटरों में शुमार श्री लंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा को खूब पसंद आ रही है।

वर्तमान क्रिकेटरों में विराट कोहली से बेहतर

संगकारा मानते हैं कि दबाव में टीम को बार-बार उबारने का यह जज्बा विराट को भारत के ऑल टाइम ग्रेट (महान खिलाडिय़ों में शुमार) प्लेयर बना सकता है। कुमार संगकारा विराट की काबिलियत से इसलिए भी प्रभावित हैं क्योंकि दबाव से टीम को उबारना क्या होता वह इस बात को खुद बखूबी जानते हैं। संगकारा ने खुद कई मौकों पर श्री लंका की टीम के लिए यह काम बखूबी किया है।

कुमार संगकारा विराट की काबिलियत से प्रभावित हैं

बर्मिंगम टेस्ट में जब भारत टीम इंडिया की पहली लडख़ड़ाई, तो एक बार फिर कैप्टिन कोहली (149) ने यहां उम्दा शतक जडक़र टीम को मैच में वापस ला दिया। विराट ने ऐसी पारी सिर्फ एजबेस्टन में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में खेली हैं। उनके इस जज्बे से प्रभावित संगकारा मानते हैं कि वह भारत के महान खिलाडिय़ों में शामिल होने के लिए ही बने हैं। इस मैच में कॉमेंट्री कर रहे संगकारा ने कहा, जिस अंदाज में वह (विराट) खेल रहे हैं। वह भारत के सबसे महान खिलाड़ी बन सकते हैं।

विराट भारत के सबसे महान खिलाड़ी बन सकते हैं

संगकारा को भरोसा है कि महानता में विराट दुनिया के महान खिलाड़ी सचिन तेंडुलकर से भी आगे निकल सकते हैं। संगकारा ने कहा, सचिन के संदर्भ में देखे, तो क्रिकेट और दबाव से भिडऩे का उनका माद्दा उम्दा था। वह शानदार खिलाड़ी रहे। लेकिन अपनी राह पर विराट भी अद्भुत हैं। अपनी पीढ़ी के क्रिकेटरों की तुलना में वह लाजवाब हैं। अगर वह अपनी क्षमताओं को और बेहतर समझें और अपने खेल में ऐसे ही सुधार करते रहे, तो वह क्रिकट कई रेकॉर्ड तोडक़र उन पर अपना नाम लिखेंगे।

विराट दुनिया के महान खिलाड़ीयों मे से एक हैं

विराट अभी तक 57 इंटरनैशनल शतक अपने नाम कर चुके हैं। तो क्या सचिन तेंडुलकर के 100 शतक का रेकॉर्ड अब सुरक्षित नहीं है? यह पूछने पर संगकारा ने कहा, यह पूरी तरह उन पर है कि वह कब तक खेलते हैं और अगर वह कुछ समय और खेले, तो इस खेल के कई बड़े रेकॉर्ड वह तोड़ चुके होंगे।

ये खबर भी पढ़ें -बर्मिंघम : विराट की कप्तानी में अश्विन ने झटके 200 विकेट,

गुरुवार को एजबेस्टन के मैदान पर खेली गई विराट की शतकीय पारी पर चर्चा करते हुए इस लेफ्टहैंडर ने कहा, यह उनके दृढ़ निश्चय का परिणाम है। भले ही उन्हें इस पारी के दौरान 2 चांस मिले, लेकिन उनका फुटवर्क शानदार था और उन्होंने अपने मजबूत इरादों के दम पर यह पारी खेलकर अपनी टीम को सुरक्षित किया। इस पारी के दौरान खतरनाक स्पेल फेंक रहे स्विंग किंग जेम्स एंडरसन पर भी उन्होंने धैर्य बनाए रखा। एंडरसन जिन्होंने विराट को पिछले दौरे पर कई दर्द दिए थे।

विराट को इस पारी मे 2 चांस मिले थे ?

संगा ने कहा कि एंडरसन विराट के संघर्ष में विराट ने भले ही पहला राउंड अपने नाम कर लिया हो, लेकिन सीरीज में इन दोनों के संघर्ष के अभी कई राउंड बाकी हैं और आगे हम दोनों में और भी कड़ा संघर्ष देखने की उम्मीद करते हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि इस बार कौन किस पर हावी होता है।

https://www.youtube.com/watch?v=4j_pj-QQS6o

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button