छत्तीसगढ़रायपुर

उड़ान-3 की कैटेगरी में शामिल होगा जगदलपुर एयरपोर्ट

रीजनल कनेक्टीविटी के तहत अब जल्द ही छत्तीसगढ़ का जगदलपुर का एयरपोर्ट उड़ान थ्री की केटेगरी में शामिल हो जाएगा. इस केटेगरी में आ जाने से एटीआर 72 श्रेणी जैसे जेट विमानों का संचालन करने की सुविधा हो जाएगी. अभी इस एयरपोर्ट को 2सी श्रेणी का लाइसेंस मिला हुआ है. थ्री श्रेणी की तैयारी जगदलपुर के एयरपोर्ट में शुरू कर दी गयी है. केन्द्रीय विमानन मंत्रालय द्वारा जो टेंडर जारी किए गए हैं.

टेंडर में जगदलपुर के लिए दो विमानन कंम्पनियों का चयन भी कर लिया गया है. इनमें से एक एयर इंडिया की सहयोगी कम्पनी एलाइंस एयर है और दूसरी दक्षिण भारत की क्पमनी टर्बो एयर है. इन दोनों कम्पनियों को तीन महीने के भीतर विमानन सेवा शुरू करने के लिए कहा गया है. अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो जगदलपुर से चार शहरों के लिए जिनमें हैदराबाद, भुवनेश्वर को शामिल किया गया है, उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी.

इस बात की पुष्टि जिला कलेक्टर अययाल तंबोली ने न्यूज 18 से की है. बता दें कि जगदलपुर उड़ान सेवा में पहले से शामिल है. एयर ओडिशा के माध्यम से विशाखापट्टनम, जगदलपुर और रायपुर तक सेवाऐं देने केन्द्रीय विमानन ने टेंडर दिया. पीएम नरेन्द्र मोदी ने इसका उद्घाटन भी किया था, लेकिन आथिर्क समस्याओं का हवाला देते हुए एयर ओडिसा से कुछ दिनों बाद इसका संचालन बंद कर दिया था. बाद में विमानन मंत्रालय ने एयर ओडिसा को अपना करार वापिस लेने पर काली सूची में डाल दिया.

जिला कलेक्टर अययाज तंबोली ने बताया कि जिन दो कम्पनियों को विमान उड़ाने के लिए टेंडर दिया जाना है, उनके पाास 72 सीटर विमान हैं ऐसे में विमानतल को थ्री श्रेणी का बनाया जाना जरूरी है. उसी के चलते उसे थ्री श्रेणी का बनाए जानें की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है, जिसे लगभग तीन महीने में पूरा कर लिया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button