CG Headline 01 february 2021: छत्तीसगढ़ सरकार का नया दांव,CM भूपेश बघेल ने मोदी की ‘मन की बात’ पर किया सवाल, पढ़िये सुबह की सुर्खिंया





1. छत्तीसगढ़ सरकार का नया दांव, अब 9 जगहों पर लगेंगी भगवान राम की 50 फीट ऊंची प्रतिमाएं

अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति के लिए शिया वक्फ बोर्ड देगा चांदी के 10 तीर  - India TV Hindi News

रायपुर : अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के चंदे को लेकर शुरू हुए विवाद के बीच छत्तीसगढ़ सरकार ने नया दांव चला है। अब राम वनगमन पथ के सभी 9 चिह्नांकित स्थानों पर भगवान राम की 50 फीट ऊंची प्रतिमा का निर्माण किया जाएगा। इन सभी स्थानों पर भगवान राम के प्रसंग के मुताबिक प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। इसके साथ ही 20 से 25 फीट ऊंचे दीप स्तंभ का भी निर्माण किया जाएगा। इस पूरे प्रोजेक्ट में लगभग 150 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

दरअसल अयोध्या में भगवान राम मंदिर निर्माण के लिए आरएसएस और विश्व हिंदू परिषद द्वारा देश के साथ प्रदेशभर में चंदा एकत्रित किया जा रहा है। समर्पण निधि के नाम पर चंदा इकट्ठा करने को लेकर कांग्रेस ने सवाल खड़े कर दिए हैं। इस पर भाजपा ने कांग्रेस पर रामकाज में बाधा डालने का आरोप लगा दिया। सीएम भूपेश बघेल ने भी चंदे को लेकर भाजपा को कठघरे में खड़ा करते हुए कहा कि फर्जी लोग भंडा फूटने के डर से इसे रामकाज में बाधा बता रहे हैं।

2. राजधानी में पोलियो की दवा आज-कल घर-घर जाकर पिलाई जाएगी





poliyo

रायपुर : दो बूंद जिंदगी की पल्स पोलियो अभियान के तहत सोमवार और मंगलवार को घर-घर जाकर ड्रॉप पिलाई जाएगी। अभियान पर इस बार कोरोना का असर केवल राजधानी में ही देखने को मिला। रायपुर शहर में 1.75 लाख बच्चों को दवा पिलाने का टारगेट था, जिसके मुकाबले 1.17 लाख बच्चों को दवा पिलाई गई। रायपुर शहरी क्षेत्र में केवल 67 प्रतिशत अभिभावक ही अपने बच्चों को पोलियो दवा पिलाने शहर में बनाए केंद्रों तक लेकर आए। ज्यादातर मां बाप कोरोना के डर के कारण बच्चों को दवा पिलाने घरों से नहीं निकले।

3.लालकिले में कोई आदमी कैसे घुसा? CM भूपेश बघेल ने मोदी की ‘मन की बात’ पर किया सवाल

CMPM

रायपुर : PM नरेंद्र मोदी ने 31 जनवरी को रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में 26 जनवरी को लालकिले पर हुई घटना पर दुख जताया। इस पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस घटना के लिए प्रधानमंत्री पर सवाल उठाए हैं। बघेल ने कहा, ‘दिल्ली पुलिस तो केंद्र सरकार के अधीन है। लालकिले में कोई आदमी कैसे घुसा? प्रधानमंत्री को पहले इसका जवाब देना चाहिए।

बस्तर प्रवास पर जाने से पहले मुख्यमंत्री ने कहा, ‘लालकिले की घटना ने पूरे देश को शर्मसार किया है। लेकिन, सवाल यह है जहां 24 घंटे सेना और पुलिस के जवान रहते हैं, वहां वह कोई घुसकर डेढ़-दो घंटे कैसे उपद्रव करता रहा? अभी तक उसका कोई पता नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सारा षड़यंत्र किसान आंदोलन को बदनाम करने की साजिश है।

4.CM बघेल ने की घोषणा- अब बारसूर बनेगी तहसील, 3 उपतहसील और 7 नए थाने भी

BB

दंतेवाड़ा : सालभर बाद सीएम भूपेश बघेल जब दंतेवाड़ा पहुंचे तो उन्होंने दंतेवाड़ा वासियों को 614 करोड़ से ज़्यादा के विकास कार्यों की सौगात दे दी। ये अब तक की सौगातों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। मुख्यमंत्री ने सौगातों के बाद कई घोषणाएं भी की हैं। सीएम ने हारम में डैनेक्स ब्रांड की लॉन्चिंग से लेकर नक्सलगढ़ गमावाड़ा में मॉडल देवगुड़ी देखी और जिला मुख्यालय में पूरा दिन बिताया।

फिर दंतेवाड़ा में आमसभा हुई जहां हजारों की संख्या में भीड़ जुटी। सीएम ने यहां कहा कि पालनार, बड़े गुडरा, फरसपाल को उप तहसील जबकि बारसूर को तहसील का दर्जा मिलेगा। बघेल ने इसके साथ ही दंतेवाड़ा जिले में 07 नए थाने बनाने की घोषणा की है। सीएम ने समर्थन मूल्य पर कोदो कुटकी भी खरीदने की घोषणा की। कहा कि बस्तर, सुकमा, दंतेवाड़ा में फैक्ट्री लगाकर लोगों को रोजगार देंगे। सीएम ने कहा देवी दंतेश्वरी का आशीर्वाद लेकर मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना जैसे बड़े कामों की शुरुआत दंतेवाड़ा से ही की। इसका परिणाम भी हमें बेहद अच्छा मिला है।

5.CM बघेल आज सुकमा जिले के दौरे पर

BHOPU

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज सुकमा जिले के दौरे पर रहेंगे। बघेल निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दंतेवाड़ा से 11 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर 12 बजे सुकमा के ज्ञानोदय परिसर पहुंचेंगे और वहां स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल सुकमा का लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 12.05 बजे विवेकानंद युवा शक्ति परिसर सुकमा में जिला ग्रंथालय का लोकार्पण करने के बाद 12.45 बजे फिटनेस सेंटर का अवलोकन करेंगे।

बघेल 12.55 बजे मिनी स्टेडियम सुकमा में विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास के बाद आमसभा को सम्बोधित करेंगे। कार्यक्रम स्थल पर वे विभिन्न विभागों की विकास प्रदर्शनी का अवलोकन और हितग्राहियों को सामग्री वितरण भी करेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 2.30 बजे गादीरास रोड के समीप सर्व आदिवासी समाज के नवीन भवन का लोकार्पण करेंगे और 3.05 बजे सर्किट हाउस में स्थानीय प्रमुखों से मुलाकात करेंगे। बघेल शाम 4.05 बजे सुकमा से हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर 5.30 बजे भिलाई-3 थाना ग्राउंड परिसर पहुंचेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button