CG Headline 05 February 2021:छत्तीसगढ़ में हवाई सेवा की मिली अनुमति,कांग्रेस की बैठक में सीएम लाएंगे ये प्रस्ताव, पढ़िये सुबह की सुर्खिंया

1. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा- प्रदेश में कांग्रेस चाहती है कि राहुल ही फिर अध्यक्ष बनें, आज बैठक में लाएंगे प्रस्ताव

bhupesh ji

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस चाहती है कि राहुल गांधी ही राष्ट्रीय कांग्रेस की कमान फिर से संभालें। इस संबंध में शुक्रवार को होने वाली कांग्रेस की बैठक में प्रस्ताव भी पारित किया जा सकता है। जानकारी के अनुसार इन बैठकों के लिए प्रदेश प्रभारी पीएल.पुनिया तीन दिन के दौरे पर आ रहे हैं। दो दिन के दिल्ली दौरे पर रवाना होने से पहले सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि वे नितिन गडकरी, खाद्यमंत्री पीयूष गोयल तथा नागरिक उड्‌डयन मंत्री हरदीप पुरी से मुलाकात करेंगे।

2. राजधानी में कोरोना संक्रमण 119 मरीजों का औसत, अस्पतालों में 1100 से ज्यादा

korona

रायपुर : राजधानी में एक बार फिर कोरोना संक्रमण की वापसी होती दिख रही है। पिछले 10 दिन में एक्टिव केस बढ़कर 11 सौ के पार पहुंच गए हैं। फरवरी के शुरुआती चार दिनों में शहर में मरीज मिलने का औसत रोजाना 119 हो गया है। इतने केस केवल रायपुर के घने शहरी क्षेत्रों में मिले हैं, जबकि आउटर और लगे हुए बड़े कस्बों जैसे रंग, धरसीवा, अभनपुर में पिछले चार दिन में कोई केस नहीं मिला है।

राजधानी में पिछले दस दिन में डीडी नगर में 46, समता कॉलोनी में 44, अमलीडीह में 41 और मोवा में 28 से ज्यादा मरीज निकल चुके हैं। दिसंबर-जनवरी में कोरोना केस में आ रही कमी के मद्देनजर कोविड केयर सेंटर के दायरे को सिकोड़ते हुए तीन अस्पतालों तक केंद्रित कर दिया गया है। प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल डॉक्टर अंबेडकर, एम्स रायपुर और लालपुर के कोविड केयर सेंटर में ही अब सरकारी स्तर पर इलाज किया जा रहा है।

3. छत्तीसगढ़ में हवाई सेवा की मिली अनुमति, बिलासपुर से दिल्ली अब दूर नहीं

air

रायपुर : छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर को वायु सेवा से जोड़ने की बहुप्रतिक्षित मांग पूरी हो गई है। गुरुवार को दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आग्रह पर केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बिलासपुर- दिल्ली के बीच विमान सेवा शुरू करने की घोषणा की है। दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री बघेल ने गुरुवार को केंद्रीय विमानन मंत्री पुरी से मुलाकात के दौरान रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत बिलासपुर की दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे महानगरों से एयर कनेक्टिविटी की अनुमति देने का आग्रह किया।

इस पर केंद्रीय मंत्री ने बिलासपुर से दिल्ली के लिए तत्काल एयर इंडिया की फ्लाइट शुरू करने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने रायपुर में कार्गो हब की सुविधा के विकास का अनुरोध भी स्वीकार कर लिया है। केंद्रीय मंत्री ने जल्द कार्रवाई करते हुए अगले हफ्ते ही स्थल निरीक्षण करने के निर्देश एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया के चैयरमेन को दिया है।

4.छत्तीसगढ़ में केंद्र सरकार की हां..ना.. में फंसा धान, समाधान तलाशने दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री बघेल

bhopuu

रायपुर : छत्तीसगढ़ में रिकार्ड धान खरीदी के बीच केंद्र सरकार की पहले हां फिर ना से राज्य सरकार की मुश्किल बढ़ गई है। केंद्र सरकार ने इस वर्ष राज्य से 60 लाख टन चावल लेने की सैद्धांतिक सहमति दी थी, लेकिन अब उसमें कटौती कर दी है। इसके समाधान की तलाश में गुस्र्वार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिल्ली पहुंच गए हैं।

वहां सीएम केंद्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल से मिलकर चावल का कोटा बढ़ाने का आग्रह करेंगे। दिल्ली रवाना होने से पहले बघेल ने कहा कि जस्र्रत पड़ने पर इस मामले में हम फिर से प्रधानमंत्री से भी चर्चा के लिए वक्त मांगेंगे। दिल्ली रवाना होने से पहले एयरपोर्ट पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि दो दिवसीय प्रवास के दौरान वे तीन केंद्रीय मंत्रियों से मिलेंगे।

5. राजधानी में आज बारिश होगी लेकिन खिली रहेगी धूप, तापमान कम होगा

mousam

रायपुर : मौसम विभाग के अनुसार दो दिन बाद मौसम खुलेगा और न्यूनतम तापमान कम होगा। इससे हल्की ठंड बढ़ सकती है। रायपुर में अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। वहीं रात का तापमान 13.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 31 व न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button