Cg Headlines 17 December 2020: सरकार के दो साल पूरे होने पर सीएम भूपेश बघेल का नक्सलियों का कड़ा संदेश, पढ़िये सुबह की सुर्खियां

1. छत्तीसगढ़ में सरकार के दो साल पूरे, सीएम हाउस में होगी कैबिनेट की बैठक

m 1

रायपुर: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की दूसरी सरकार के दो साल पूरे हो चुके हैं । इस अवसर पर भगवान राम की ननिहाल चंदखुरी में प्रस्तावित कैबिनेट बैठक अब मुख्यमंत्री निवास में ही होगी । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित पूरी सरकार आज शाम चंदखुरी में मौजूद रहेगी । यहां सुकमा के रामाराम और कोरिया जिले के सीतामढ़ी-हरचौका से निकली राम वनगमन पर्यटन परिपथ रथयात्रा और बाइक रैली का समापन होना है । हालांकि पहले बताया जा रहा था कि, 17 दिसम्बर को राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक चंदखुरी के माता कौशल्या मंदिर परिसर में होगी । इस बैठक में प्रदेश की विकास योजनाओं का नया ब्ल्यूप्रिंट तैयार किया जाएगा।

2. कांकेर में राम वनगमन रथ यात्रा के लिए नहीं ले जाने दी गई मिट्टी, रथ भी रोका

rath 1

बस्तर से निकली राम वनगमन यात्रा का कांकेर जिले में प्रवेश को लेकर भारी विरोध झेलना पड़ा । आदिवासी समाज ने यात्रा व बस्तर इलाके से मिट्टी ले जाने का विरोध करते 4 घंटे तक नेशनल हाईवे को जाम कर दिया । रथ को आगे बढऩे नहीं दिया। जैसे तैसे प्रशासन की समझाईश के बाद समाज रथ को आगे भेजने की बात मान गया।

3. ठंड ने असर दिखाना शुरु किया, 21 दिसंबर से कड़ाके की सर्दी पड़ने के आसार

cg sardi

रायपुर: बादलों की वजह से पिछले एक हफ्ते से रात में ठंड बिलकुल कम हो गई थी, लेकिन गुरुवार को शाम के बाद हल्की ठंड शुरू होने की संभावना है जो चार-पांच दिन में तेजी से बढ़ सकती है।  राजधानी समेत प्रदेश में बादल छंटने की वजह से बुधवार को सुबह और शाम को हल्का कोहरा नजर आया। शहरी इलाके में यह कम और आउटर में कुछ घना था। मौसम विभाग का अनुमान है कि राजधानी समेत पूरा प्रदेश 21 दिसंबर से कड़ाके की सर्दी की चपेट में आ जाएगा।

4. सुकमा में नक्सली और पुलिस के बीच मुठभेड़, एक नक्सली ढेर  

nak

सुकमा: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में एक बार फिर नक्सलियों और सुरक्षाबल के जवानों के बीच मुठभेड़ हुई। यहां नक्सलियों ने डीआरजी, पुलिस और सीआरपीएफ की टीम पर हमला कर दिया था । जवानों ने गोलियों का जवाब जब अपनी गोलियों से दिया तो इसमें एक नक्सली मारा गया। फोर्स को भारी पड़ता देख नक्सलियों ने भागने की सोची और अपने साथियों को घसीटकर घने जंगलों में फरार हो गए। मौके से पुलिस की टीम ने बड़ी तादाद में नक्सलियों का सामान और हथियार बरामद किया है।

5. विमान से वैक्सीन वितरण की तैयारी पूरी,  154 आईआरएल फ्रिज आए, 68 डीपफ्रीजर और आएंगे

corona

रायपुर: वैक्सीन को सुरक्षित रखनेवाले डीप फ्रीजर की खेप जनवरी के शुरुआती हफ्ते में राजधानी में आ जाएगी। इस खेप में 68 डीप फ्रीजर होंगे और यह छोटे तथा मंझौले आकार के रहेंगे। राजधानी में कोरोना वैक्सीन हवाई मार्ग से लाई जाएगी। पहली खेप मुंबई से आने की संभावना है। इस हिसाब से राजधानी में हेल्थ अफसरों ने वैक्सीन को पूरे प्रदेश में सुरक्षित रखने तथा दूसरी जरूरी तैयारियां कर ली हैं। इस बीच, वैक्सीन रखने के लिए 225 लीटर क्षमता वाले 154 आइसलाइन्ड रेफ्रिजरेटर यानी आईएलआर भी मिलना शुरू हो गए हैं। राजधानी से इन्हें अलग-अलग जिलों में भेजा जा रहा है।

6. सीएम भूपेश बघेल बोले, भारत का संविधान मानने तक नक्सलियों से बातचीत नहीं

bhupesh

रायपुर: सीएम भूपेश बघेल ने नक्सल समस्या के बारे में कहा कि हमने इन दो सालों में नक्सलियों से बातचीत नहीं की.  क्योंकि हमारी  सबसे पहली शर्त यह कि नक्सली, देश के संविधान पर विश्वास करें और दूसरी वे हथियार छोड़ने के लिए तैयार हों,  तभी चर्चा हो सकती है । बघेल ने कहा कि सरकार का काम बंदूक चलाना नहीं है, बल्कि समस्या खत्म करने के दूसरे रास्ते तलाशना है । हम इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। हमारा काम लोगों में सरकार के प्रति विश्वास पैदा करना है, जो कि पिछली सरकार में खत्म हो गया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button