CG Headlines 20 December 2020: पूर्व सीएम रमन सिंह ने अफसरों को धमकाया, तो सीएम भूपेश ने दिया जवाब, पढ़िये सुबह की सुर्खियां

1. छत्तीसगढ़ में बढ़ी ठंड, अंबिकापुर में रात का पारा 7 डिग्री तक लुढ़का:रायपुर: दिसंबर के महीने में प्रदेश में कड़ाके की ठंड शुरू हो चुकी है । उत्तरी छत्तीसगढ़ में शीलतहर जैसी स्थिति है । यहां का तापमान सामान्य से काफी नीचे चला गया है। राजधानी में भी पारा चार से पांच डिग्री तक गिर चुका है। दिन में भी अब ठंडी हवा चलने लगी है ।

cg 1

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले कुछ दिन राजधानी समेत पूरे प्रदेश में अच्छी ठंड पड़ेगी। प्रदेश में कुछ जगहों पर रात का तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया है । प्रदेश में अभी अंबिकापुर में 6.8 और पेंड्रारोड में 8.7 डिग्री रिकार्ड किया गया। यहां तापमान सामान्य से दो और एक डिग्री कम है।

2 . सरकार के विरोध में सड़क पर उतरे कर्मचारी,  वेतन और नियमित किए जाने की मांग

raipurrr

रायपुर: शहर में शनिवार को प्रदेश स्तरीय रैली का आयोजन हुआ । यह रैली  छत्तीसगढ़ कर्मचारी- अधिकारी फेडरेशन के बैनर तले निकाली गई ।सबसे पहले सभी बूढ़ापारा के धरना स्थल पर जुटे और इसके बाद रैली निकाली गई । कर्मचारियों की रैली को पुलिस ने धरना स्थल से कुछ ही दूरी पर रोक दिया। इसके बाद कर्मचारी नारे बाजी करने लगे। प्रशासन को अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपने के बाद कर्मचारी लौट आए।

3. पूर्व सीएम की धमकी पर बोले सीएम भूपेश बघेल जिन अफसरों के दम पर 15 साल राज किया, अब उन्हें ही धमकाने लगे

cm

रायपुर:  हाल ही में छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह ने अधकारियों को धमकी देते हुए कहा था कि सरकार के इतने भी तलवे मत चाटो । इस पर अब सीएम भूपेश बघेल ने तीखा हमला किया है । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, रमन सिंह इस तरह की भाषा का इस्तेमाल न करें तो अच्छा है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि रमन सिंह 15 साल इन्हीं अधिकारियों के भरोसे राज करते रहे। आज ये अधिकारी हमारे हिसाब से काम कर रहे हैं। हमारी सरकार के फैसले के मुताबिक काम कर रहे हैं, तो इस तरह उन्हें डराने-धमकाने की कोशिश न करें।

4. प्रदेश में कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी तेज, इफेक्ट से बचाने के लिए भी बनेगी रैपिड रिस्पांस टीम

coronaaa

रायपुर: प्रदेश में अब कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाने की तैयारी की जा रही है । केंद्र की गाइडलाइन के मुताबिक टीके के साइड इफेक्ट से बचाने के लिए हर जिले में विशेषज्ञ डॉक्टरों की रैपिड रिस्पांस टीम भी तैनात की जाएगी । जिन बूथों में वैक्सीन लगाने के बाद किसी को भी साइड इफेक्ट होता है तो उसके बारे में तत्काल जानकारी भी बूथ के जरिए रैपिड रिस्पांस टीम तक जाएगी।  

जिसके लिए सभी जिलों को अपने यहां डॉक्टरों की टीम तैयार करने का निर्देश जारी किया गया है। एडवर्स इवेंट्स फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन(एईएफआई)के प्रबंधन के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने जिला स्तर पर टीमों का गठन जल्द से जल्द करने को कहा है ।

5. बीजापुर में सुरक्षाबलों ने बरामद किया 5 किलो का IED,  नक्सली सड़क निर्माण में डालना चाहते थे बाधा

ieddd

बीजापुर: छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षाबलों ने गंगालूर क्षेत्र में गश्त के दौरान 5 किलो का IED विस्फोटक बरामद किया है। सड़क निर्माण कार्य में लगे जवानों को निशाना बनाने के लिए इसे लगाया गया था। पिछले दिनों इसी तरह सुकमा में IED रिकवर करने के दौरान हुए विस्फोट में CRPF के डिप्टी कमांडेंट शहीद हो गए थे। जानकारी के मुताबिक पुसनार- बुरजी मार्ग पर रोड से 60 मीटर अंदर 5 किलो का IED विस्फोटक बरामद किया गया। इसे सड़क के बीच में ही दबाकर लगाया गया था। BDS टीम ने इसे निष्क्रिय कर दिया।

6.  लघु वनोपजों के वैल्यू एडिशन के लिए छोटी यूनिट लगाएं उद्योगपति – सीएम भूपेश बघेल

baghel 3

रायपुर: सीएम भूपेश बघेल ने उद्योगपतियों से बस्तर सहित प्रदेश के वन क्षेत्रों में लघु वनोपजों में वेल्यू एडिशन के लिए उद्योगों की छोटी-छोटी यूनिटें लगाने कहा है।  उद्योगपतियों की सहूलियत के लिए लघु वनोपजों के वेल्यू एडिशन के लिए वन विभाग के माध्यम से मॉडल प्रोजेक्ट तैयार करने की पहल करेगी । इससे ऐसे उद्योगों में स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा ।

शनिवार को कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज के कार्यक्रम में बघेल ने कहा कि प्रदेश के लगभग 300 गांवों में गौठानों में बनाए गए रूरल इंडस्ट्रियल पार्क सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। वहां महिलाएं विभिन्न आर्थिक गतिविधियां संचालित कर रोजगार और आय के साधनों के साथ जुड़ रही हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button