निवार तूफान का छत्तीसगढ़ में भी असर, तीन दिन से बस्तर सहित पूरे प्रदेश में छाए बादल

शनिवार को मौसम के खुलने की है संभावना बस्तर संभाग में चक्रवाती तूफान निवार के प्रभाव से विगत 03 दिनों से बादल छाये रहने से सूर्य के दर्शन नहीं हुआ है। साथ ही हल्की हवा हल्की बूंदाबांदी से तापमान में आई गिरावट से ठंड बढ़ गई है।

निवार तूफान कमजोर पड़ कर चक्रवात में बदलने के बावजूद आज आसमान में बादल छाए रहे और कहीं-कहीं हल्की और मध्यम बारिश हो रही है। आज भी सुबह से ही बादल छाए हुए हैं, वहीं सुबह से ठंड ने लोगों को खासा परेशान किया है। नवंबर के अंतिम दिनों में अब सर्दी अपना रंग दिखाने लगी है, मौसम के खुलने के साथ ही ठंड के बढ़ेगी।

बस्तर संभाग में निवान तूफान

बस्तर संभाग में निवान तूफान के कमजोर पड़ कर उत्तर पश्चिम से आगे बढ़ रहा है, जिसके प्रभाव से बस्तर ने विगत 03 दिनों से बादल छाए हुए हैं। साथ ही कहीं-कहीं हल्की मध्यम बारिश भी हो रही है। तूफान निवार के कमजोर पडऩे से किसानों ने राहत की सांस ली है। तूफान के प्रभाव से होने वाली बारिश को लेकर किसान चिंतित थे, क्योंकि किसान धानको खलिहान में ही रखे हुए हैं, कई किसान खेत से धान लेकर नहीं आ पाए हैं।

मौसम वैज्ञानिक एसपी चंद्रा ने बताया

मौसम वैज्ञानिक एसपी चंद्रा ने बताया कि निवार तूफान उत्तर तमिलनाडु के ऊपर स्थित है, जो कमजोर पढ़कर चक्रवात के रूप में बदल गया है। अगले 06 घंटे में गहरे अवदाब के रूप में बदलने की संभावना है। इस चक्रवात के कारण दक्षिण में गर्म और नमीयुक्त हवा आ रही है। जबकि उत्तर से पश्चिम हवाएं आ रही है। विपरीत गुण के हवाओं के आपस में मिलने के कारण बादल छाए हुए हैं। 28 नवंबर को मौसम के खुलने के साथ न्यूनतम तापमान में गिरावट और अधिकतम तापमान में वृद्धि की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button